K2 फ़तह पर निकले 3 पर्वतारोही मृत घोषित

मशहूर पाकिस्तानी पर्वतारोही अली सदपारा, आइसलैंड के जॉन स्नोरी और चिली के जॉन पाब्लो मोर से 5 फ़रवरी के बाद से संपर्क नहीं हो पाया था.

- Khidki Desk



इस महीने की शुरूआत में दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची चोटी K2 को फ़तह करने के मिशन पर निकले 3 पर्वतारोहियों के लापता हो जाने के बाद अब पाकिस्तानी अधिकारियों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया है.


मशहूर पाकिस्तानी पर्वतारोही अली सदपारा, आइसलैंड के जॉन स्नोरी और चिली के जॉन पाब्लो मोर से 5 फ़रवरी के बाद से संपर्क नहीं हो पाया था और अब उनकी तलाश के लिए जो अभियान चलाया गया था उसे मौसम के बेहद ख़राब होने के बाद रोक दिया गया है.


गिल्गित बाल्टिस्तान के प्रांतीय पर्यटन मंत्री राजा नासिर अली ख़ान ने बताया, ''मौसम विज्ञानी, क्लाइंबर्स और पाकिस्तानी सेना के विशेषज्ञ, सभी इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि कोई भी इंसान इतने कठिन मौसम में इतने लंबे समय तक जीवित नहीं रह सकता है. इसलिए हम यह घोषणा कर रहे हैं कि वे लोग अब जीवित नहीं हैं.'' ख़ान ने कहा कि मृतक पर्वतारोहियों की लाशों की तलाश जारी रहेगी.


घोषणा के बाद मशहूर पाकिस्तानी पर्वतारोही अली सदपारा के बेटे साजिद अली सदपारा ने पत्रकारों से अपना दुख ज़ाहिर करते हुए कह, ''मेरे परिवार ने एक दरियादिल पिता और पाकिस्तान ने एक महान, बहादुर और बेहद अनुभवी पर्वतारोही को खो दिया है.''


K2 को ​पर्वतारोहण के लिहाज़ से दुनिया की सबसे कठिन चोटियों में से एक माना जाता है.