अमेरिका ने की रूस पर प्रतिबंध की घोषणा

अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसीज़ का निष्कर्ष है कि रूस की Federal Security Service ने पिछले साल अगस्त में नावल्नी पर रूसी नर्व एजेंट ‘नोविचोक’ का इस्तेमाल किया है.

- Khidki Desk

अमेरिका ने रूस के विपक्षी नेता अलक्ज़ेई नावल्नी पर जानलेवा हमले और बाद में उन्हें जेल में डालने को लेकर रूस के अधिकारियों और व्यापारों पर मंगलवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की.


अधिकारियों ने उन लोगों की तत्काल पहचान नहीं बताई, जिन पर प्रतिबंध लगाया गया है.


बाइडन प्रशासन ने अमेरिकी रसायन और जैविक शस्त्र नियंत्रण एवं युद्ध उन्मूलन अधिनियम के तहत 14 व्यापार और अन्य उद्यमों पर भी प्रतिबंधों का ऐलान किया. इनमें से ज्यादातर जैविक रासायनिक ज़हर बनाते हैं.


अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसीज़ का निष्कर्ष है कि रूस की Federal Security Service ने पिछले साल अगस्त में नावलनी पर रूसी नर्व एजेंट ‘नोविचोक’ का इस्तेमाल किया है.


बाइडन प्रशासन की ओर से पहली बार रूस पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. बाइडन प्रशासन ने रूस के विपक्षी नेताओं पर कथित हमले और अमेरिकी एजेंसियों और कारोबारों को हैक करने को लेकर रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मुक़ाबला करने का संकल्प लिया हुआ है.


बाइडेन प्रशासन ने यूरोपीय संघ के साथ प्रतिबंधों का समन्वय किया. EU पहले ही नवेलनी मामले में रूस के कुछ अधिकारियों को प्रतिबंधित कर चुका है.