'अब वापस लौट आया है अमेरिका'

अपने पूर्वव​र्ती राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की वैश्विक साझा मंचों से अलगाव वाली विदेश नीति से ठीक उलट नए राष्ट्रपति बाइडेन ने मल्टिलैटरल इंगेजमेंट्स की तरफ़ अमेरिका के वापस लौटने को लेकर ​दुनिया को आश्वस्त किया है.

- Khidki Desk

PC : 'President Biden' Twitter Handle

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पद सम्हालने के बाद पहली बार किसी वैश्विक मंच को संबोधित करते हुए कहा है कि ''अमेरिका अब वापस लौट आया है.'' अपने पूर्वव​र्ती राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की वैश्विक साझा मंचों से अलगाव वाली विदेश नीति से ठीक उलट बाइडेन ने मल्टिलैटरल इंगेजमेंट्स की तरफ़ अमेरिका के वापस लौटने को लेकर ​दुनिया को आश्वस्त किया है.


शुक्रवार को Group of Seven यानि G7 देशों के नेताओं के साथ एक वर्चुअल Munich Security Conference को संबोधित करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि G7 देशों की partnerships सालों तक इसलिए बरक़रार रही है क्योंकि इसकी जड़ें हमारे समृद्ध लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ गहराई से जुड़ी हैं.


बाइडेन ने अमेरिकी सहयोगियों से अपील की है कि वह चीन, रूस और ईरान की ओर से पैदा की जा रही चुनौतियों के ख़िलाफ़ मज़बू​ती से खड़े रहें. उन्होंने कहा कि रूस ट्रांस अटलांटिक अलाइंस को कमज़ोर करने की कोशिश कर रहा है और चीन की हमलावर आर्थिक हरक़तों का मुक़ाबला करने के लिए उन्हें एक साझा मंच तैयार करने की ज़रूरत है.


बाइडेन ने वैश्विक स्तर पर कोरोना वैक्सिनेशन के प्रयासों के लिए अमेरिका की ओर से 4 अरब डॉलर्स के सहयोग का वादा किया है. साथ ही बाइडेन ने Paris Agreement में अमेरिका की वापसी और कोरोना के बाद चरमराई वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2 ट्रिलियन डॉलर्स के निवेश की भी बात कही जिससे कि अमेरिकी और वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके.

SUPPORT US TO MAKE PRO-PEOPLE MEDIA WITH PEOPLE FUNDING.

Subscribe to Our Newsletter

© Sabhaar Media Foundation

  • White Facebook Icon

Nainital, India