ईरानी यात्री विमान के बग़ल से गुजरे अमेरिकी फ़ाइटर जैट, यात्री घायल

ईरान ने कहा है कि 2 अमेरिकी फ़ाइटर जैट्स ने उसके यात्री विमान को हवा में घेर लिया था टक्कर से बचाने के लिए पायलट ने अचानक बदला रास्ता, जिससे कई यात्रियों को चोटें आई हैं.

Khidki Desk


तेहरान से बेरूत जा रहे ईरान के एक यात्री विमान में उस समय अफ़रा तफ़री फैल गई जब अमेरिका के दो लड़ाकू एफ-15 विमानों ने उसे घेर लिया और टक्कर से बचने के लिए ईरान की महान एयर लाइन के पॉयलट को अचानक रास्ता बदलना पड़ा.


ईरान के सरकारी मीडिया ने बताया है कि अचानक रास्ता बदलने से विमान में बैठे यात्रियों को चोटें आई हैं और उनमें से कई घायल हो गए हैं. ईरान ने इस घटना का एक वीडियो जारी किया है जिसमें ईरानी विमान के अंदर बैठे यात्रियों की चीख-पुकार सुनी जा सकती है.


हालांकि ईरानी विमान किसी तरह लेबनान के हवाई-अड्डे पर सुरक्षित उतर गया. तेहरान के सरकारी टेलीविजन ने यह जानकारी दी. वहीं अमेरिका के एक अधिकारी ने बाद में बताया कि उनका लड़ाकू विमान ईरानी विमान के पास से निकला जरूर, लेकिन सुरक्षित दूरी बनाकर.


लेबनान हवाई-अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि महान एयर का विमान संख्या 1152 बृहस्पतिवार शाम तय समय पर ही बेरूत में उतरा. वहीं ईरान ने शुरुआत में इस घटना के लिए इसराएल को भी ज़िम्मेदार ठहराया था.


सीरिया की सरकारी मीडिया ने दमिश्क के नागर विमानन अधिकारियों के हवाले से कहा कि दो विमानों ने दक्षिणी-पश्चिमी सीरिया के अल-तनफ इलाके में ईरान के यात्री विमान को रोका था. इन दोनों विमानों के अमेरिकी नेतृत्व वाले संगठन के होने की आशंका है.


ईरानी टीवी की खबर के अनुसार लड़ाकू विमान ईरानी एयर बस ए310 के 100 मीटर के दायरे में आ गए थे. इसके बाद पायलट ने तुरंत ही विमान को नीचे कर उससे टकराने से बचाया.


वहीं अमेरिकी नौसेना के कप्तान एवं सेंट्रल कमान के प्रवक्ता बिल अर्बन ने कहा कि यूएस एफ-15 लड़ाकू विमान ने करीब 1000 मीटर की दूरी से महान एयर के यात्री विमान का निरीक्षण किया.