कोरोना के बीच अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस

अमेरिका में संक्रमण के मामले ऐसे समय बढ़ रहे हैं, जब देश चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने की ओर बढ़ रहा है.

- Khidki Desk


अमेरिका में चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस से पहले कोरोना वायरस के मामलों का बढ़ना चिंता का सबब बन गया है. देश के 40 से 50 राज्यों में पुष्ट मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. अमेरिका के चार राज्यों एरिजोना, कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास में बृहस्पतिवार को 25,000 नए मामले सामने आए थे. वहीं देश में रोजाना 50,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं.


अमेरिका में संक्रमण के मामले ऐसे समय बढ़ रहे हैं, जब देश चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने की ओर बढ़ रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसके मद्देनजर आगाह किया है कि बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होकर जश्न मनाने से वायरस के मामले और तेजी से बढ़ सकते हैं. कई नगर निकायों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में आतिशबाजी के कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. वहीं कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में बीच बंद रहेंगे.


अमेरिका में संक्रामक रोग के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने अमेरिका चिकित्सक संघ के लाइवस्ट्रीम में कहा था कि हमने एक बेहद परेशान करने वाला सप्ताह देखा है. स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि अभी तक मास्क पहनने के नियम को लागू करने से इनकार कर रहे टेक्सास के रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेज एबॉट ने लोगों को मास्क पहनने का आदेश दिया है. इन बढ़ते मामलों का कारण लॉकडाउन हटने के बाद अमेरिकी नागरिकों का मास्क न पहनना और सामाजिक दूरी नहीं बनाना माना जा रहा है.


फाउची ने आगाह किया कि अगर लोगों ने बात मानना शुरू नहीं किया तो हम गंभीर पेरशानियों में पड़ सकते हैं. जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका में बुधवार को 51,200 नए मामले आए थे. कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट के जमा किए गए आंकड़ों के अनुसार 10 को छोड़कर सभी राज्यों में पिछले 14 दिन में नए मामले तेजी से बढ़े हैं. अरिजोना, टेक्सास और फ्लोरिडा में हालत बेहद खराब है. कैलिफोर्निया के अलावा यहां भी बार, रेस्तरां और सिनेमाघर पिछले कुछ सप्ताह से दोबारा बंद कर दिए गए हैं. पूर्वोत्तर के बाहर केवल नेब्रास्का और दक्षिण डकोटा में कोविड-19 के मामले कम हुए हैं। वहीं नेवाडा में तीन गुना और इडाहो में पांच गुना बढ़े हैं.


इस बीच सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में बेरोजगारी दर घटकर 11.1 प्रतिशत हो गई, जिसका कारण 48 लाख नौकरियों का सृजन करना है. जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार दुनिया में कोविड-19 के सबसे अधिक करीब 27 लाख मामले अमेरिका में ही सामने आए हैं. वहीं यहां इससे 1,28,000 लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया भर में कोविड-19 के 1.7 करोड़ मामले सामने आए हैँ और 5,17,000 लोगों की इससे जान जा चुकी है.

SUPPORT US TO MAKE PRO-PEOPLE MEDIA WITH PEOPLE FUNDING.

Subscribe to Our Newsletter

© Sabhaar Media Foundation

  • White Facebook Icon

Nainital, India