अबकी बार सच में मारा गया बग़दादी!

वह अबकी बार सचमुच मारा गया है. इसकी पुष्टि इस बार ख़ुद इस्लामिक स्टेट ने की है और साथ ही अबू इब्राहिम अल-हाश्मी अल-कुरैशी को उसका उत्तराधिकारी बनाया गया है.

- Khidki Desk


इस्लामिक स्टेट के मुखिया अबु बक्र अल बग़दादी, जिसे अमेरिकी नेतृत्व वाली मित्र सेनाएं और मीडिया 10 से अधिक बार मार चुकीं ​थी, वह अबकी बार सचमुच मारा गया है. इसकी पुष्टि इस बार ख़ुद इस्लामिक स्टेट ने की है और साथ ही अबू इब्राहिम अल हाश्मी अल कुरैशी को उसका उत्तराधिकारी बनाया गया है.


मंगलवार को यह घोषणा इस्लामिक स्टेट की ओर से टेलीग्राम मैसेज़िंग सर्विक द्वारा की गई है.


उत्तर—पश्चिमी सीरिया में बसे बग़दादी के एक ठिकाने पर अमरीका और सीरियाई कुर्दों की स्पेशल फ़ोर्स ने बग़दादी को घेर लिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने मीडिया को बताया कि अपने इस ठिकाने में बग़दादी बचने के लिए पहले एक सुरंग में जा घुसा जहां फंस जाने के बाद उसने एक आत्मघाती बम विस्फोट में खुद को उड़ा लिया.


इस्लामिक स्टेट ने यह भी ​पुष्टि की है कि अमेरिका और सीरियाई कुर्दों की सेनाओं के इस हमले में इस्लामिक स्टेट का प्रवक्ता अबू अल हसन अल मुहाज़िर भी मारा गया है.


इस्लामिक स्टेट ने अपने नए मुखिया हाश्मी के बारे में ज़्यादा कुछ नहीं बताया है और ना ही सीरिया या अमेरिका की सेनाओं और सुरक्षा ऐजेंसियों को ही इस नए चेहरे के बारे में ज़्यादा जानकारी है. हालांकि इस्लामिक स्टेट ने अपने नए मुखिया के बारे में लिखा है कि वह, 'ज़ेहाद की महत्वपूर्ण शख़्सियत है.'