भाजपा नेता चिन्मयानंद गिरफ्तार. बलात्कार, अपहरण और धमकाने के आरोप

शाहजहांपुर के लॉ कॉलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा ने उन पर शोषण, अपहरण और धमकाने के आरोप लगाए हैं. बीते दिनों एक वीडियो वायरल सामने आया, जिसमें कथित तौर पर स्वामी चिन्मयानंद किसी लड़की से मसाज कराते और मोबाइल फ़ोन पर कुछ टाइप करते दिखे.

-khidki bureau 



पूर्व गृह-राज्य मंत्री चिन्मयानंद को एसआईटी और यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. कोर्ट में पेशी के बाद उन्हें 14 दिनों की रिमांड पर जेल भेजा गया है. एसआईटी पूरे मामले की जांच कर रही है.


शाहजहांपुर के लॉ कॉलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा ने उन पर शोषण, अपहरण और धमकाने के आरोप लगाए हैं. बुधवार को एक वीडियो वायरल सामने आया, जिसमें कथित तौर पर स्वामी चिन्मयानंद किसी लड़की से मसाज कराते और मोबाइल फ़ोन पर कुछ टाइप करते दिखे.


पिछले महीने लड़की के पिता ने शाहजहांपुर पुलिस में स्वामी चिन्मयानंद और अन्य लोगों के ख़िलाफ़ अपहरण और धमकाने का मामला दर्ज किया था.


सोमवार को एसआईटी ने लड़की से क़रीब 11 घंटे तक पूछताछ की. इसके बाद लड़की और उनके पिता ने मीडिया से बात की और यह आरोप लगाया कि स्थानीय प्रशासन और सरकार के दबाव में चिन्मयानंद के ख़िलाफ़ बलात्कार की रिपोर्ट दर्ज नहीं की जा रही है.


बीजेपी के पूर्व सांसद चिन्मयानंद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में गृह-राज्य मंत्री रह चुके हैं और राम मंदिर आंदोलन के नेताओं में भागीदारी कर चुके हैं. शाहजहांपुर में उनका आश्रम है.


हालाँकि इससे पहले भी शाहजहांपुर की ही एक और महिला ने भी स्वामी चिन्मयानंद पर यौन शोषण और उत्पीड़न का मुक़दमा दर्ज कराया था, पर राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद, उनके ख़िलाफ़ लगे इस मुक़दमे को वापस ले लिया गया था. महिला स्वामी चिन्मयानंद के ही आश्रम में रहती थी. फ़िलहाल हाईकोर्ट से इस मामले में स्टे मिला हुआ.