कोल इंडिया में बम्पर भर्तियां

कंपनी में लगभग 9000 भर्तियों की संभावनाएं हैं, पिछले एक दशक में कोल इंडिया में ये भर्तियां सबसे बड़ी संख्या में हो रही हैं.कंपनी करीब 2000 पदों को प्रतियोगी परिक्षाओं के माध्यम से भरेगी.

-khidki desk


दुनिया की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक और देश की दूसरी सबसे बड़ी नियोक्ता कंपनी में लगभग 9000 भर्तियों की संभावनाएं हैं. इनमें से लगभग 4000 पद एग्जीक्यूटिव कैडर के हैं. पिछले एक दशक में कोल इंडिया में ये भर्तियां सबसे बड़ी संख्या में हो रही हैं.

अंग्रेज़ी अख़बार इकनोमिक टाइम्स ने कंपनी के एक एक्ज़िक्यूटिव के साथ बातचीत के हवाले से लिखा है कि यह भर्तियां पिछले कई सालों से रिक्त पदों को भरने के चलते हो रही हैं. पिछले साल कंपनी ने 1200 लोगों को नौकरी दी थी.


बताया जा रहा है कि इन 4000 एग्जीक्यूटिव कैडर के पदों में से 900 पदों को, जो की जूनियर वर्ग के हैं, विज्ञापन और साक्ष्यात्कारों के माध्यम से भरा जाएगा और करीब 400 पदों को कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से भरा जाएगा. कंपनी करीब 2000 पदों को प्रतियोगी परिक्षाओं के माध्यम से भरेगी.


पिछले तीन वर्षो में कंपनी ने क़रीब 12300 कर्मचार्यो को सेवानिवृत्त कर दिया था. जिसके कारण बहुत से पद खाली हो गए थे. कंपनी की सात सहायक कंपनियों में क़रीब 5000 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं. जिनमें से क़रीब 2300 पदों पर उन परिवारों के सदस्यों को नियुक्ति किया जाएगा जिनकी ज़मीनों पर कंपनी ने अपने प्रोजेक्ट्स लगाए हैं. क़रीब 2350 पदों पर पूर्व कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को नियुक्त किया जाएगा जिनकी कार्यकाल समाप्ति से पहले मृत्यु हो गयी थी.


बेरोज़गारी के मसले पर विपक्ष की ओर से हमले झेल रही मोदी सरकार संभवत: इन आंकड़ों का इस्तेमाल अपनी प्रेस कॉंफ्रेंसेज़ में करती दिख सकती है. हालांकि उसकी ओर से वादे 2 करोड़ सालाना रोज़गार देने के ​थे.

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©