'चीन कर रहा गालवान में नया निर्माण'

सोमवार को ली गई इन सेटेलाइट तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि गालवान घाटी के विवादित क्षेत्र में नया निर्माण कार्य किया गया है जो पहले ली गई तस्वीरों में वहां नहीं था.

- Khidki Desk


अमेरिका की एक स्पेस टैक्नोलॉजी फ़र्म मैक्सर टेक्नोलॉजीज़ ने दावा किया है कि चीन ने गालवान घाटी में फिर से नया निर्माणकार्य किया है. सोमवार को ली गई सेटेलाइट तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि गालवान घाटी के विवादित क्षेत्र में नया निर्माण कार्य किया गया है जो मई में ली गई तस्वीरों में वहां नहीं था. इन नई तस्वीरों के सामने आने के बाद पिछले कई दिनों से गहराए इस सीमा विवाद के और बढ़ने की आशंका है.


15 जून की रात को दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे. सोमवार को भारतीय और चीनी सेना के कमांडर्स एक बैठक के बाद सीमा में कई जगहों पर पीछे हटने के लिए राजी हुए हैं.


पश्चिमी हिमालय के लद्दाख इलाके में भारत और चीन की विवादित सीमा पर मौजूद गालवान घाटी पर चीन दावा कर रहा है कि उसकी संप्रभुता है जबकि भारत का कहना है कि यह इलाक़ा उसका है. हालांकि भारतीय प्रधानमंत्री पिछले दिनों एक ऑल पार्टी मीटिंग के दौरान यह कह चुके हैं कि भारतीय सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है. उनके इस बयान पर विवाद गहरा गया था.

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©