International Bulletin: बच्चों के लिए 'भयावह' हो सकता है कोरोना

Updated: Apr 19, 2020

आप पढ़ रहे हैं खिड़की इंटरनेश्नल बुलेटिन. आज है 18 अप्रैल, दिन शनिवार. यहां हर रोज़ हम आपके लिए लेकर आते हैं दुनिया भर की अहम ख़बरें.

- Khidki Desk



दुनिया भर में बच्चों पर बुरा असर डालेगा कोरोना

शुरूआत करते हैं आज की पहली ख़बर से. संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना महामारी के बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव का आंकलन करते हुए कहा है कि इस महामारी के चलते आई वैश्विक मंदी से दुनिया भर में हजारों बच्चों की मौत हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र ने बीती 16 अप्रैल को 'पॉलिसी ब्रीफ: द इम्पेक्ट आफ कोविड-19 ऑन चिल्ड्रन' शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा कि यह महामारी सभी आयु वर्ग के बच्चों के लिए व्यापक संकट बन चुकी है। हालांकि इस महामारी की सबसे अधिक मार बस्तियों, विस्थापन शिविरों और संकटग्रस्त क्षेत्रों में फंसे बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग साढ़े चार करोड़ बच्चे इस साल इस महामारी के चलते अत्यधिक ग़रीबी में गिर सकते हैं।

ट्रम्प का भड़काऊ बयान

बढ़ते हैं अगली ख़बर की ओर। अमेरिका में वाशिंगटन गवर्नर जे इंसली ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के उस बयान को भड़काऊ और हिंसक बताया है जिसमें ट्रम्प ने अपने समर्थकों से डेमोक्रेटिक सरकारों वाले राज्यों को आज़ाद कराने करने की अपील की थी। इंसली ने बीते शुक्रवार ट्वीट करते हुए कहा कि ट्रम्प अपने इस बयान से कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच लाखों लोगों की जान को खतरे में डाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम पहले भी देख चुके हैं कि इस तरह के बयानों से हिंसा भड़क जाती है।

नाइज़ीरियाई राष्ट्रपति के शीर्ष अधिकारी की कोरोना से मौत

अब रुख करते हैं नाइज़ीरिया का जहां कोरोना वायरस की चपेट में आने से नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के शीर्ष आधिकारिक सहयोगी मल्लम अब्बा क्यारी की मौत हो गई है। न्यूज़ वेबसाइट अलजजीरा के अनुसार, राष्ट्रपति कार्यालय ने क्यारी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद 70 वर्षीय क्यारी का इलाज चल रहा था लेकिन बीते 17 अप्रैल को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि नाइजीरिया में अब तक इस वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या 493 है और यहां अब तक 17 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है।

कोरोना की तबाही

पूरी दुनिया में अब तक संक्रमित हुए लोगों की तादात 22,60,752 पहुंच गई है. 1,54,712 मौतें हुई हैं और 578,781 लोग ठीक भी हुए हैं. अमेरिका में सबसे अधिक संक्रमण की चपेट में लोग संक्रमण की चपेट में आए हैं. यहां 7,10,272 लोगों को संक्रमण हुआ है और 37,175 लोगों की मौत हुई है.

शुरूआत में इटली के हाल सबसे बुरे थे ​लेकिन अब धीरे धीरे वहां स्थिति नियंत्रण में आ रही है. यहां 1,72,434 लोग संक्रमित हुए हैं, 22,745 मौंतें हो चुकी हैं. स्पेन में कुल संक्रमितों की संख्या इटली से ज़्यादा है यहां 190,839 लोग संक्रमित हुए हैं लेकिन मौत का आंकड़ा यहां इटली से कम है. यहां अब तक 20,002 लोगों के मरने की ख़बर है.

यहां बताए गए सारे आंकड़े वल्डोमीटर www.worldometers.info से लिए गए हैं.


———————————— तो दोस्तो आज का यह इंटरनेश्नल न्यूज़ बुलेटिन आपको कैसा लगा. इस बारे में ज़रूर कमेंट करें. आपसे अनुरोध है खिड़की के यूट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब करें और बैल आइकन भी टैप करें ताकि हर अपडेट आपको मिलती रहे.. अभी के लिए दीजिए इजाज़त. कल फिर होगी मुलाक़ात ठीक शाम 7 बजे. आप जहां चाहे हमें सुन सकते हैं, खिड़की डॉट कॉम के साथ ही खिड़की के यूट्यूब चैनल और फ़ेसबुक पेज पर भी. नमस्कार!