कोरोना 'दुश्मन नम्बर वन'

​महज पिछले 5 दिनों में दुनिया भर में संक्रमण के 10 लाख नए मामले सामने आए हैं और संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. WHO के प्रमुख टैड्रोस अधनोम गैब्रेयेसस ने कोरोना को जनता का 'दुश्मन नम्बर वन' बताया है.

- Khidki Desk


दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते उभार को देखते हुए विश्व स्वास्थ संगठन के प्रमुख टैड्रोस अधनोम गैब्रेयेसस ने कड़े शब्दों में कहा है कि कई देश कोरोना से निपटने के बजाय ग़लत दिशा में जा रहे हैं जब कि अब भी लोगों का पहला दुश्मन कोरोनावायरस ही है. जेनेवा में WHO के हेडक्वॉटर्स में एक प्रेस कॉंफ्रेंस के दौरान उन्होंने यह बात कही. उन्होंने आगे कहा —


''अगर सरकारें साफ़ तौर पर अपने नागरिकों से संवाद नहीं करेंगी और एक ऐसी सर्वसमावेशी रणनीति नहीं बनाएंगी जो कि संक्रमण को रोकने और ज़िंदगियों को बचाने में कारगर हो और लोग जब तक बुनियादी स्वास्थ के सिद्धांतों, जैसे कि सोशल डिस्टेंसिंग, बार बार हाथ धोना, मास्क पहनना, खांसने के एटिकेट्स और बीमार सा महसूस करने पर घर पर ख़ुद को आइसोलेट करने जैसे एहतियातों, को नहीं अपनाएंगे तो सिर्फ़ एक ही चीज़ होगी कि हालात बद से बदतर होते जाएंगे. लेकिन ऐसा होने देना नहीं चाहिए. ''

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के हालात बेहद चिंताजनक हो गए हैं. पिछले साढ़े 6 महीने में अब तक 1 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 5 लाख से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.


​महज पिछले 5 दिनों में 10 लाख नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं. कुल संक्रमण के मामलों में अमेरिका और ब्राज़ील के बाद तीसरे स्थान पर मौजूद भारत में इस महीने की शुरूआत से ही औसत 23 हज़ार नए संक्रमण के मामले हर रोज़ सामने आ रहे हैं.


Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©