अमेरिका में फिर कोरोना का उभार, अपनाई सख़्ती

अमेरिका में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के चलते क़रीब देश के 9 राज्यों से आने वाले लोगों को सख़्ती के साथ सेल्फ़ क्वारंटीन होने का आदेश दिया गया है.

- Khidki Desk



अमेरिका में संक्रामण रोगों के सर्वोच्च अधिकारी डॉ एंथोनी फ़ाउची की ओर से जताई गई आशंका के बाद, अमेरिका में कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाने के लिए फिर से सख़्ती की जा रही है. अमेरिका में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के चलते क़रीब देश के 9 राज्यों से आने वाले लोगों को सख़्ती के साथ सेल्फ़ क्वारंटीन होने का आदेश दिया गया है.


अलबामा, अर्कांसस, एरिज़ोना, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना, टेक्सास, वाशिंगटन और उताह राज्यों से आने वालों को सख़्ती के साथ 14 दिनों के लिए सेल्फ़ क्वारंटीन रहना होगा. न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के लागों को भी यह एहतियात उठाना होगा. क्वारंटीन के नियमो को तोड़ने पर हज़ार डॉलर से लेकर पांच हज़ार डॉलर तक जुर्माना लगाया जा सकता है.


फ़ाउची ने मंगलवार को देश में अगले कुछ हफ़्तों में भयानक तौर पर कम्युनिटी स्प्रैड की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा था,


''जो बात मुझे सबसे अधिक चिंता में डाल रही है वह है कम्युनिटी स्प्रैड का उभार. और आप लोग भी जानत हैं यह बात कुछ दिनों से प्रेस में छाई हुई है... अगले कुछ हफ्ते हमारी क्षमताओं के लिहाज से बहुत चिंताजनक हैं, क्योंकि हमने फ़्लोरिडा, टेक्सास, एरिज़ोना और दूसरे इलाक़ों में उभार देखा है और यही वे राज्य नहीं हैं जो कि दिक़्कत से जूझ रहे हैं.''


इधर बुधवार को कैलिफोर्निया राज्य ने रिकॉर्ड 7,149 नए मामलों की पुष्टि की सूचना दी. जिससे राज्य के कुल मामले 1,90,222 पहुँच गए हैं. वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ने कहा है की अक्टूबर के अंत तक अमेरिका में अनुमानित मौतों का आंकड़ा करीब एक लाख अस्सी हज़ार पहुँच जाएगा पर अगर सब लोग मास्क लगाए तो यह आंकड़ा एक लाख छियालिस हज़ार तक ही पहुंचेगा. अब तक, अमेरिका में वायरस के तेईस लाख से अधिक मामले और एक लाख इक्कीस हज़ार से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं.

SUPPORT US TO MAKE PRO-PEOPLE MEDIA WITH PEOPLE FUNDING.

Subscribe to Our Newsletter

© Sabhaar Media Foundation

  • White Facebook Icon

Nainital, India