'जल्द ही तैयार हो सकती है कोरोना वैक्सीन'

फ़ाउची का यह बयान इसलिए मायने रखता है क्योंकि अब तक यही बात ट्रम्प बोल रहे थे जबकि फ़ाउची और दूसरे विशेषज्ञ इससे इनक़ार कर रहे ​थे.

- Khidki Desk


अमेरिका में संक्रामक रोगों के सर्वोच्च अधिकारी और एक्सपर्ट एंथोनी फाउची ने कहा है कि इस साल के आख़िर तक या 2021 की शुरुआत तक कोविड-19 के टीके के बन जाने के आसार हैं. लेकिन साथ ही फाउची ने इस बात की चेतावनी भी दी है कि अगले कुछ हफ़्ते पूरे देश भर में कोरोना वायरस के हॉट स्पॉट रही जगहों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं.


फ़ाउची ने कहा -

''अगर आप देखें कि आप पर कैसी मार पड़ी, तो यह बेहद बुरी मार पड़ी है. मेरा मतलब है कि कोई भी जो कि मौजूद आकड़ों की ओर देखे तो 1 लाख 20 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है, 25 लाख के आस पास संक्रमण दर्ज किया गया है. तो यह बहुत गंभीर स्थिति है. कुछ मामलों में हमने बहुत बढ़िया किया है. उदाहरण के लिए अभी न्यूयॉर्क मैट्रापालिटन एरिया, जो कि बहुत ही बु​री तरह संक्रमण की चपेट में था, वहां बहुत बढ़िया से इसे सम्हाला गया और वहां संक्रमण को कम कर लिया गया है. और उन दिशानिर्देशों का पालन करते हुए जो कि बहुत सावधानी से और चरण बद्ध तरीक़े से बनाए गए हैं, हमने सावधानी के साथ न्यू यॉर्क शहर और राज्य को खोलने में कामयाबी पाई है. हालांकि देश के दूसरे राज्यों में भी हम संक्रमण का एक बहुत चिंताजनक उभार देख रहे हैं. यह एक कॉम्बिनेशन की तरह लगता है. लेकिन जो बात मुझे सबसे अधिक चिंता में डाल रही है वह है कम्युनिटी स्प्रैड का उभार. और आप लोग भी जानत हैं यह बात कुछ दिनों से प्रेस में छाई हुई है. पहले हम 30,000 से नीचे की ओर उतरते हुए 25 फिर 20 हज़ार की ओर आ रहे थे और अब हालात फ्लैट हो गए हैं.. नींचे की ओर नहीं जा रहे बल्कि अब हम फिर से उपर की ओर जा रहे हैं. दो दिन पहले फिर से 30,000 नए संक्रमण के मामले आए. और यह मेरे लिए बहुत चिंता जनक बात है. मैं यह बार बार कहता रहा हूं, कि अगर आपके पास मैन पावर होगी, सिस्टम होगा और टैस्टिंग होगी, प्रभावी ढ़ंग से पहचानने, आइसोलेट करने और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की व्यवस्था होगी, ऐसे में जब आप इस तरह संक्रमण को बढ़ता देखेंगे, तो आप पता लगा सकते हैं कि ये कहा से आ रहे हैं और आप इनकी रोकथाम के लिए कुछ कर पाएंगे. अगले कुछ हफ्ते हमारी क्षमताओं के लिहाज से बहुत चिंताजनक हैं, क्योंकि हमने फ़्लोरिडा, टेक्सास, एरिज़ोना और दूसरे इलाक़ों में उभार देखा है और यही वे राज्य नहीं हैं जो कि दिक़्कत से जूझ रहे हैं.''

फ़ाउची ने कोविड के टीके के इस साल के आख़िर या अगले साल की शुरूआत तक बन जाने की बात कही है उनका यह बयान इसलिए मायने रखता है क्योंकि अब तक यही बात ट्रम्प बोल रहे थे जबकि फ़ाउची और दूसरे विशेषज्ञ इससे इनक़ार कर रहे ​थे.


मंगलवार को फ़ाउची, सेंटर ऑफ़ डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और फूड एंड ड्रग एडमिनि​स्ट्रेशन के वरिष्ठ अधिकारियों, के साथ ही अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज़ के एक सर्वोच्च अधिकारी के साथ हाउस कमे​टी में ब्योरा प्रस्तुत कर रहे थे.


इधर पिछले कुछ समय से अमेरिका में एक विवाद गहरा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने ह्वाइट हाउस की कोरोना टास्क फोर्स पर कोरोना की जांच कम करने के लिए दबाव डाला है जिससे कि और अधिक संक्रमण के मामले उभर कर सामने आ पाएं.


ट्रम्प ने ख़ुद पिछले हफ़्ते इस बात को कहा था कि उन्होंने टास्क फ़ोर्स को ऐसा करने को कहा था. लेकिन इधर टास्क फ़ोर्स का नेतृत्व कर रहे फाउची और दूसरे ​वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है. फाउची ने हाउस कमेटी में कहा, ''हम और भी अधिक टेस्ट करेंगे.''

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©