डॉक्टरों ने चेताया, कोरोना ला सकता है पाकिस्तान में तबाही

लॉकडाउन पर प्रतिबंध हटा दिए जाने के बाद पाकिस्तानी डॉक्टर्स लगतार COVID-19 के रोगियों के इलाज़ के लिए अस्पतालों की क्षमता को बढ़ाने पर जोर दे रहें हैं.

-khidki desk





पाकिस्तान में लॉकडाउन हटाये जाने के बाद अब पाकिस्तान के डॉक्टर्स ने कोरोना संक्रमण के ज्यादा घातक स्तर पर फैलने की चेतावनी दी है। डॉक्टर्स का कहना है कि पाकिस्तान में स्वास्थ्य व्यवस्था पहले से ही कमजोर और ख़राब स्थिति में है और लॉकडाउन हटाने के बाद अगर कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा फैलते हैं तो देश को कठिन दौर से गुज़रना पड़ सकता है।


हालांकि पाकिस्तान में अभी तक कोरोना संक्रमण के 85,264 ममाले दर्ज हैं और 2,000 से कम मौतों के साथ प्रकोप उतना घातक नहीं हुआ है। लेकिन डॉक्टर्स ने चेताया है कि पाकिस्तान की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बहुत कमज़ोर हैं और अगर वहां मामले बढ़ते हैं तो ये देश के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आपको बता दें कि एक आंकड़ें के अनुसार, 1 करोड़ से भी ज्यादा आबादी वाले शहर कराची में COVID-19 के रोगियों के लिए केवल मुट्ठी भर ही आईसीयू बेड हैं.


इसीलिए लॉकडाउन पर प्रतिबंध हटा दिए जाने के बाद डॉक्टर्स लगतार COVID-19 के रोगियों के इलाज़ के लिए अस्पतालों की क्षमता को बढ़ाने पर जोर दे रहें हैं. हालांकि पाकिस्तान के अधिकारियों ने कहा है कि बेशक हमारे कुछ अस्पताल भरे हुए हैं, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में बेड अन्य जगहों पर उपलब्ध हैं।


आपको बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक टेलिविज़न में दिए गए अपने बयान में यह साफ़ कर चुके हैं कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले देश के 25 फीसदी लोगों को ध्यान में रखते हुए ये लॉकडाउन ज्यादा दिनों तक नहीं लगाया जा सकता।