Australia में समाचारों से बैन हटाएगा Facebook

यह घोषणा तब की गई है जब ऑस्ट्रेलिया की सरकार उस प्रस्तावित कानून में बदलाव के लिए तैयार हो गई, जिसे लेकर बड़ी टेक कंपनियां विरोध जता रही थीं.

- Khidki Desk

ऑस्ट्रेलिया में फ़ेसबुक ने अपने प्लैटफ़ॉर्म पर ख़बरों को ब्लॉक कर देने के फ़ैसले को वापस लेने की घोषणा की है. साथ ही उसने स्वीकारा है कि वह स्थानीय मीडिया कंपनियों को फ़ेसबुक में शेयर किए गए उनके कंटेंट के लिए भुगतान करेगा.


उसने यह घोषणा तब की है जब ऑस्ट्रेलिया की सरकार उस प्रस्तावित कानून में बदलाव के लिए तैयार हो गई, जिसे लेकर बड़ी टेक कंपनियां विरोध जता रही थीं.


ऑस्ट्रेलिया में फ़ेसबुक के मैनेजिंग डायरेक्टर विल इस्टन ने कहा, "सरकार ने जो बदलाव किए हैं उनके बाद हम लोगों के हितों में पत्रकारिता में फिर से निवेश कर सकते हैं और आने वाले दिनों में ऑस्ट्रेलिया में न्यूज वाले पेजों को बहाल कर सकते हैं." नए बदलावों के मुताबिक़ यह फ़ेसबुक या दूसरी सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म ही तय करेंगे कि उन पर कोई न्यूज़ चलेगी या नहीं ताकि उन्हें जबरन कोई भुगतान ना करना पड़े."


ऑस्ट्रेलिया में संसद ने एक ऐसा क़ानून पास किया है जिसके मुताबिक़ फ़ेसबुक और गूगल जैसी टैक्नोलॉजी की महारथी कंपनियों को अपने प्लैटफ़ार्म्स पर समाचार माध्यमों की ओर से प्रसारित की गई ख़बरों के लिए उन्हें भुगतान करना पड़ेगा. इसका विरोध करते हुए फ़ेसबुक ने आॅस्ट्रेलिया में फ़ेसबुक पर किसी भी तरह के समाचारों पर रोक लगा दी थी.