International Bulletin: जर्मनी ने कारोनावायरस का टीका विकसित करने की ओर महत्वपूर्ण क़दम बढ़ा लिया है

आज है 29 अप्रैल, दिन बुधवार, आप पढ़ रहे हैं खिड़की इंटरनेश्नल बुलेटिन. यहां हर रोज़ हम आपके लिए लेकर आते हैं दुनिया भर की अहम ख़बरें.

-Khidki Desk



लेबनान में कम से कम एक दर्जन बैंको को प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी है.

लेबनान की मुद्रा में हुई भारी गिरावट के बाद पिछले दो दिन से वहां प्रदर्शन चल रहे हैं. देश में दक्षिणी शहर बेरूत, सिडॉन, नाबातिह और बेका वैली से लेकर उत्तर में बसे त्रिपोली और अकार शहरों में भी यह प्रदर्शन जारी हैं. लेबनान के दूसरे सबसे बड़े शहर त्रिपोली में सबसे ज़्यादा हिंसक प्रदर्शन् हुए हैं. प्रदर्शनों का हिंसक होना तब शुरू हुआ जब 26 वर्षीय प्रोफ़ेसर फॉउज़ अल सीमान, प्रदर्शनों के दौरान सेना की जवाबी कार्रवाई में मारे गए. प्रदर्शनकारियों ने सेना पर उनकी हत्या का आरोप लगाया है जबकि सेना ने भी बिना ज़िम्मेदारी लिए उनकी मौत पर अफ़सोस जताया है और जांच की बात कही है। ह्यूमन राइट वॉच ने भी सेना द्वारा की गई सख़्ती को हालातों के बिगड़ने की वजह माना है।

अपने जादूई अभिनय से विश्व सिनेमा जगत में गहरी छाप छोड़ने वाले अभिनेता इरफ़ान ख़ान का बुधवार को मुंबई में निधन

53 वर्षीय इरफ़ान ख़ान 2018 में, एक दुर्लभ बीमारी न्यूरोएंडोक्रिन कैंसर की ​चपेट में आ गए थे जिसके बाद से वह इलाज़ करा रहे थे. जीवन के लिहाज से कम ही वर्षों में अपनी पारी समेट लेने वाले इरफ़ान ने अपने फ़िल्मी जीवन में 30 सालों की एक लम्बी पारी खेली. भारतीय सिनेमा जगत को पानसिंह तोमर, मक़बूल और हासिल जैसी यादगार फ़िल्में देने वाले इरफ़ान ने अमेरिकी और ब्रिटिश सिनेमा में भी, Life of Pi, Slumdog Millionaire, Jurassic World और एमेजिंग स्पाइडर मैन जैसी कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों में महत्वपूर्ण क़िरदार निभाए. राजस्थान के टोंक में जन्में इरफ़ान ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत 1988 में आई एक फ़िल्म सलाम बॉम्बे से की थी. इसके बाद उनके संघर्षों का ​हासिल 2001 में आई एक ब्रिटिश फ़िल्म The Warrior रही जिसने उन्हें स्थापित करने में मदद दी. इसके बाद इरफ़ान के लाजवाब अभिनय ने उन्हें​ सिनेमा की उंचाइयों तक पहुंचा दिया.वह इसी साल आई फ़िल्म अंग्रेज़ी मीडियम में आख़िरी बार सिनेमा के पर्दे पर दिखई दिए. इस दौरान उन्हें उनके अभिनय के लिए नैश्नल फ़िल्म अवॉर्ड, एशियन फ़िल्म अवॉर्ड और चार बार फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड्स से नवाज़ा गया। उन्हें भारत सरकार ने पद्म श्री की ​भी उपाधि दी। बेशक विश्व सिनेमा के चुनिंदा लाजवाब अभिनेताओं में शुमार इरफ़ान की असमय मौत से उनके चाहने वाले गहरे शोक में डूबे हैं.

जर्मनी की फॉर्मास्यूटिकल कंपनी बायो एन टैक ने एक बयान जारी किया है जिसमें बताया गया है कि कारोनावायरस का टीका विकसित करने की ओर एक और महत्वपूर्ण क़दम बढ़ा लिया गया है.

जर्मनी की फॉर्मास्यूटिकल कंपनी बाया एन टैक ने दावा किया है कि उन्हों वॉलेंटियर्स पर कोरोना वायरस के उस संभावित टीके को आजमाया है जिसकी अनुमति उन्हें ​बीते दिनों सरकार से मिली थी. दुनिया भर में चल रहे लगभग डेढ़ सौ प्रयोगों में से कोरोना वायरस के टीके का यह पांचवा प्रयोग है जिसे इंसानों पर आजमाया गया है. कंपनी ने बताया है कि अब तक 12 वॉलें​टीयर्स पर यह क्लिनिकल ट्रायल किया गया है. बयान में कहा गया है कि अगले चरण में टीके की डोज़ बढ़ाकर 200 लोगों को दी जाएगी जिसमें 18 से लेकर 55 लोग शामिल होंगे। बायो एन टैक, एक अमेरिकी कंपनी फ़िजर के साथ मिलकर यह प्रयोग कर रही है.

दक्षिण कोरिया के इश्योन शहर में एक वेयरहाउस में भीषण आग

आग लगने से कम से कम 36 लोग मारे गए हैं और आशंका जताई जा रही है कि यह आकड़ा और अधिक हो सकता है क्योंकि वहां 78 लोग काम करते हैं. बताया जा रहा है कि वेयरहाउस के बेसमेंट में इंस्यूलेशन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे किसी ज्वलनशील कैमिकल में आग लग जाने से धमाका हुआ और फिर आग फ़ैल गई यह शहर राजधानी सिओल से 80 किलोमीटर दक्षिण की ओर है. सरकार ने कहा है कि वह आग पर क़ाबू पाने के लिए हर ज़रूरी क़दम उठा रही है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और उनकी मंगेतर कैरी साइमंड्स का बेटा पैदा होने की ख़बर है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताय है कि मां और पैदा हुआ बच्चा स्वस्थ है. प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और उनकी मंगेतर कैरी साइमंड्स दोनों ही बीते दिनों कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे. जॉनसन की हालत काफी बिगड़ गई थी और उन्हें लंदन में आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा था। ऐसे में प्रसव को लेकर काफ़ी चिंता बनी हुई थी. हालांकि कि प्रसव से पहले ही दोनों ही ठीक हो गए थे और जॉनसन सोमवार को ही काम पर वापस लौटे थे.

कोरोना संक्रमण

दुनियाभर में कारोना संक्रमण की तादात 31,52,557 पहुंच गई है. जिसमें से लगभग एक तिहाई संक्रमण अकेले अमेरिका में हुआ है जहां 10,35,765 मामले सामने आए हैं. दुनिया भर में अब तक कुल मौतों का आंकड़ा 2,18,491 दर्ज किया गया है और 9,64,848 लोगों को सुरक्षित बचाया जा सका है.

यहां बताए गए सारे आंकड़े वल्डोमीटर www.worldometers.info से लिए गए हैं.

आज का यह इंटरनेश्नल न्यूज़ बुलेटिन आपको कैसा लगा. इस बारे में ज़रूर कमेंट करें. ​


खिड़की के यूट्यूब चैनल को भी सब्स्क्राइब करें और बैल आइकन टैप लें ताकि हर अपडेट आपको मिलती रहे..

आप जहां चाहे हमें सुन सकते हैं, खिड़की डॉट कॉम के साथ ही खिड़की के यूट्यूब चैनल और फ़ेसबुक पेज पर भी. नमस्कार!

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©