'कनाडा में हमलावर ने की 16 लोगों की हत्या'

आज है 20 अप्रैल, दिन सोमवार, आप पढ़ रहे हैं खिड़की इंटरनेश्नल बुलेटिन. यहां हर रोज़ हम आपके लिए लेकर आते हैं दुनिया भर की अहम ख़बरें.

- Khidki Desk



'कनाडा में बंदूकधरी हमलावर ने की 16 लोगों की हत्या'

शुरूआत करते हैं आज की पहली ख़बर से. कनाडा के नोवा स्कॉटिया प्रान्त में पुलिस की वर्दी पहने हुए एक संदिग्ध बन्दूक धारी ने कम से कम 16 लोगों की हत्या कर दी है. मारे जाने वालों में एक महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल है. कनाडाई पुलिस के अनुसार हमले के बाद हमलावर के साथ तक़रीबन 12 घंटे तक संघर्ष जारी रहा, जिसमें हमलावर की मौत हो गई है. पुलिस ने रविवार को जारी अपने बयान में कहा कि ‘हम अभी हमले में हुई मौतों की संख्या का सही आंकड़ा देने की कोशिश कर रहें हैं. जहाँ तक है कि पीड़ितों की संख्या में इजाफ़ा हो सकता है. बता दें कि ये हमला कनाडा के ग्रामीण क़स्बे पोर्टचार में शनिवार को शुरू हुआ था जिसके बाद पुलिस ने यहाँ के लोगों को घरों में बंद रहने की सलाह दी थी.

रमज़ान में घर पर रह कर इबादत करें मुसलमान

सउदी अरब की शीर्षस्थ धार्मिक संस्था, काउंसिल ऑफ सीनीयर स्कॉलर्स ने दुनिया भर के मुसलमानों से अपील ​की है कि रमज़ान के महीने में वे अपने घरों पर रहकर की प्रार्थना की प्रक्रियाओं को पूरा करें.

अफ़ग़ानिस्तान में राष्ट्रपति ​निवास के दर्ज़नों स्टाफ़ मेंबर्स कोरोनाग्रस्त

अगली ख़बर अफ़ग़ानिस्तान से है जहां राष्ट्रपति निवास में काम करने वाले दर्ज़नों स्टाफ़ मेम्बेर्स कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. अफ़गानिस्तानी मीडिया हाउसों के साथ ही कई अंतराष्ट्रीय संस्थानों ने भी इस ख़बर को प्रकाशित करते हुए दावा किया है कि वहां कम से कम 40 लोग संक्रमित हुए हैं. हालांकि अभी तक सरकारी तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है और यह भी जानकारी नहीं है कि क्या राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी ख़ुद भी संक्रमित हुए हैं या नहीं.

ब्राज़ील में राष्ट्रपति ख़ुद प्रदर्शन करने सड़क पर

बढ़ते हैं अगली ख़बर की ओर। ब्राज़ील में एक नाटकीय घटनाक्रम में राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ख़ुद प्रदर्शन कर रहे अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ राजधानी ब्रासीलिया की सड़कों पर उतर गए. उनके समर्थक, राज्यों में गवर्नरों की ओर से लागू किए गए लॉकडाउन का विरोध कर रहे हैं. जबकि बोलसोनारो लॉकडाउन का शुरूआत से ही विरोध कर रहे हैं. बोलसोनारो ने सेना के हेडक्वॉटर्स के सामने जुटे तक़रीबन 600 समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, '' मैं यहां हूं क्योंकि मैं आप पर यक़ीन करता हूं. और आप यहां इसलिए हैं क्योंकि आप ब्राज़ील पर यक़ीन करते हैं. हम किसी भी चीज़ को लेकर बात नहीं करना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि ब्राज़ील कार्रवाई करें। कोरोनावायरस से बचने के लिए दैहिक दूरी और क्वारंटीन का समर्थन कर रहे ब्राज़ील के स्वास्थ मंत्री को राष्ट्रपति बोलसोनारो, उनके पद से हटा चुके हैं.

हॉंग कॉंग में लोकतंत्र समर्थक 15 नेता ​ग़िरफ़्तार

जिस वक़्त दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है हॉंग कॉंग में लोकतंत्र समर्थक 15 महत्पपूर्ण प्रदर्शनकारिायों को ग़िरफ़्तार किया गया है. ​ग़िरफ्तार किए गए लोगों में 71 वर्षीय ज़िमी लाई भी शामिल हैं जो कि हॉंग कॉंग के लोकतंत्र समर्थकों के प्रमुख नेता हैं. इन लोगों की ग़िरफ्तारी पिछले साल एक विरोध प्रदर्शन में शामिल होने को लेकर की गई है. हालांकि हॉंगकॉंग के अधिकारियों ने इस ग़िरफ़्तारी को क़ानूनी ​प्रक्रिया का हिस्सा बताया है लेकिन लाई और उनके समर्थकों ने आरोप लगाया है कि यह ग़िरफ़्तारी चीन के ​इशारों पर हुई है ताकि कोरोना वायरस के जटिल दौर में हॉंगकॉंग में लोकतांत्रिक आवाज़ों को दबाया जा सके.

कोरोना संकट

पूरी दुनिया में अब तक संक्रमित हुए लोगों की तादात 24,15,299 पहुंच गई है. 1,65,195 मौतें हुई हैं और 6,29,513 लोग ठीक भी हुए हैं.

यहां बताए गए सारे आंकड़े वल्डोमीटर www.worldometers.info से लिए गए हैं. ————————————

तो दोस्तो आज का यह इंटरनेश्नल न्यूज़ बुलेटिन आपको कैसा लगा, इस बारे में ज़रूर कमेंट करें. आपसे गुजारिश है खिड़की के यूट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब करें और बैल आइकन भी टैप करें ताकि हर अपडेट आपको मिलती रहे.. अभी के लिए दीजिए इजाज़त. कल फिर होगी मुलाक़ात ठीक शाम 7 बजे. आप जहां चाहे हमें सुन सकते हैं, खिड़की डॉट कॉम के साथ ही खिड़की के यूट्यूब चैनल और फ़ेसबुक पेज पर भी. नमस्कार!

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©