महिला कलाकारों के साथ काम करने पर म्युज़िशियन को जेल की तैयारी

म्युज़िशियन रजाबियान ने कहा है कि उन्हें उनके नए प्रोजेक्ट के लिए 10 अगस्त से हाउस अरेस्ट किया गया है. उनके म्यूज़िक प्रोजेक्ट में एक महिला गायिका ने उनका गाना गाया है और उनके दिए संगीत पर एक दूसरी महिला ने डांस किया है. ईरानी क़ानून के मुताबिक़ महिलाओं की इन दोनों ही गतिविधियों को अनैतिक माना जा सकता है.

- Khidki Desk

Representative Image

21 वीं सदी में ईरान से आई यह ख़बर आपको आश्चर्य में डाल सकती है कि ईरानी सरकार एक म्युजिशियन को इस कथित गुनाह में जेल में डालने जा रही है कि उसने एक गाने में एक महिला डांसर के साथ काम किया था.


ईरानी म्युजिशियन मेहदी रजाबिआन ने कहा है कि उन्हें इस आरोप के तहत अभी घर पर नज़रबंद किया गया है और उन पर मुक़दमें की तैयारी चल रही है. ईरान सरकार का यह क़दम महिला कलाकारों को अपनी कला के प्रदर्शन से रोकने की उसकी नई क़वायद का हिस्सा है.


30 साल के रजाबियान ने कहा है कि उन्हें उनके नए प्रोजेक्ट के लिए 10 अगस्त से हाउस अरेस्ट किया गया है. इस म्यूज़िक प्रोजेक्ट में एक महिला गायिका ने उनका गाना गाया है और उनके दिए संगीत पर एक दूसरी महिला ने डांस किया है. ईरानी क़ानून के मुताबिक़ महिलाओं की इन दोनों ही गतिविधियों को अनैतिक माना जा सकता है.


समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि जब इस बारे में उसने ईरान के न्याय मंत्रालय और संस्कृति और इस्लामी दिशा निर्देश मंत्रालय से उनका पक्ष जानना चाहा तो उस बारे में दोनों ही जगहों से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई.


रजाबियान को इससे पहले भी उनके संगीत के लिए दो बार जेल हो चुकी है. रॉयटर्स को एक टेक्स्ट मैसेज के ज़रिए उन्होंने कहा, ''चाहे मैं सौ बार जेल में डाल दिया जाउं लेकिन मुझे मेरे प्रोजेक्ट्स के लिए महिला गायिकी की ज़रूरत है. और मुझे फ़ीमेल डांस को भी शामिल करना है. जब भी मुझे लगे गा कि मुझे इस संगीत को प्रोड्यूस करना है मैं ​ज़रूर इसे प्रोड्यूस करूंगा. मैं ख़ुद को नहीं रोकता.''