International Bulletin: 'बांग्लादेश में 251 डॉक्टर्स हुए कोरोना पॉज़िटिव'

Updated: Apr 25

आज है 24 अप्रैल, दिन शुक्रवार, आप पढ़ रहे हैं खिड़की इंटरनेश्नल बुलेटिन. यहां हर रोज़ हम आपके लिए लेकर आते हैं दुनिया भर की अहम ख़बरें.

- Khidki Desk




बांग्लादेश में 251 डॉक्टर्स हुए कोरोना पॉज़िटिव

अब रूख करते हैं बांग्लादेश का, जहां कोरोना वायरस से लड़ रहे स्वास्थकर्मियों की ख़ुद की सुरक्षा ताक पर है. बांग्लादेश डॉक्टर्स फ़ैडरेशन के मुताबिक़ अब तक देश में कम से कम 251 डॉक्टर इलाज़ करते हुए ख़ुद कोरोना पॉज़िटिव हो गए हैं. फ़ैडरेशन ने आरोप लगाया है कि डॉक्टर्स के पास पर्याप्त मात्रा में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट्स यानि पीपीई किट्स नहीं हैं जिसके चलते डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ़ बेहद ख़तरनाक हालातों में काम कर रहा है। 200 के क़रीब डॉक्टर्स अकेले देश की राजधानी में ही कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं, अब तक बांग्लादेश में 3,772 कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं और 120 के क़रीब मौतें हुई हैं.

अमेरिका में कोरोना से पैदा हुई भयानक बेरोज़गारी

अब चलते हैं अगली ख़बर की ओर.. अमेरिका में कोरोनावायरस महामारी के चलते भयानक बेरोज़गारी का संकट भी ख़ड़ा हो गया है. पिछले पांच हफ़्तों में जब से कोरोनावायरस का प्रकोप वहां बढ़ा, 2 करोड़ 60 लाख लोगों ने बेरोज़गारी भत्ते की मांग की है. हर 6 अमेरिकी कामगारों में से 1 को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है. ऐसा ​1930 की महामंदी के बाद से अब तक नहीं हुआ था. अमेरिका के हाउस आॅफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने इन हालातों से निपटने के​ लिए 500 अरब अमेरिकी डॉलर्स कै राहत पैकेज की घोषणा की है।

कोरोना के बीच रमज़ान की शुरूआत

दुनिया भर के अलग अलग देशों में लॉकडाउन के बीच ही शुक्रवार को मुसलमानों ने अपने पवित्र धार्मिक महीने रमज़ान का आग़ाज़ किया. कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच इतिहास में यह पहला मौक़ा है जब लॉकडाउन की इ​तनी पाबंदियों के बीच मुसलमान समुदाय रमज़ान मना रहा है. इस बार सउदी अरब की शीर्षस्थ धार्मिक संस्था, काउंसिल ऑफ सीनीयर स्कॉलर्स के साथ ही अन्य कई मुस्लिम संस्थाओं ने दुनिया भर के मुसलमानों से अपील की है कि वे रमज़ान के मौके पर घरों में रहकर ही इबादत करें. हालांकि इंडोनेशिया से ख़बर है कि वहां रुढ़िवादी माने जाने वाले आचे प्रांत में मौजूद बैतुर्रहमान की भव्य मस्ज़िद में बृहस्पतिवार को सैकड़ों श्रद्धालु इबादत के लिए इकट्ठे हुए. इंडोनेशिया की सरकार ने लोगों से घरों में ही ठहरने की अपील की है लेकिन तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि वहां परंपरागत तरीक़े से क़तारबद्ध होकर नमाज़ पढ़ी गई। इसबीच कई अरब देशों ने रमज़ान के महीने में पाबंदियों पर कुछ रियायत देने का फ़ैसला लिया है. हालांकि मिस्र में रमज़ान से जुड़ी सार्वजनिक गतिविधियों पर पाबंदी जारी रहेगी। कोराना से बुरी तरह चपेट में आए ईरान के प्रमुख अयातुल्लाह ख़मनेई ने भी देशवासियों से सार्वजनिक इबादतों से परहेज़ करने की अपील की है। पाकिस्तान में लोगों को मस्ज़िदों में जाने की इजाज़त दी गई है लेकिन उन्हें एक दूसरे से दो मीटर की दूरी का एहतियात बरतना होगा.

सुरक्षा परिषद की वीडियो कांफ्रेंसिंग तक़नीकी दिक्कतों से बाधित

कोरोनावायरस ने मानवीय दुनिया को कई तरह की मुश्किलों में धकेला है. इसके प्रभाव से दुनिया की सबसे बड़ी अंतराष्ट्रीय संस्था संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की शुक्रवार को हुई बैठक भी अछूती नहीं रही. कोरोनावायरस के चलते इतिहास में पहली बार इसकी मीटिंग एक विडियो कॉंफ्रेंसिंग के ज़रिए करने का फ़ैसला लिया गया था. इसमें दुनिया भर के कई महत्वपूर्ण ​राजनयिकों को प्रतिभाग करना था लेकिन बार बार कनेक्शंस के टूट जाने और तकनीकी दिक्क़तों के चलते ना राजनयिक एक दूसरे की बात सुन पाए और ना ही अपनी कह पाए. जिससे मीटिंग सुचारू रखना संभव नहीं हो सका.

वियतनाम पर चीन की जासूसी का ओराप

अमेरिका की एक साइबर सिक्योरिटी फ़र्म फ़ायर आई ने कहा है कि वियतनाम की सरकार के लिए काम करने वाले कुछ हैकर्स ने चीन के आपातकाल प्र​बंधन मंत्रालय और वुहान के अधिकारियों के ईमेल्स को हैक करने की कोशिश की। इस बात पर नाराज़ चीन की ओर से उसके विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को कोरोनावायरस से लड़ रहे उसके संस्थानों पर हुए इस साइबर हमले की आलोचना करनी चाहिए। हालांकि वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने ख़ुद पर लगे आरोपों को निराधार बताया है।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के टीके का मानव परीक्षण

इधर ब्रिटेन में ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में कारोनावायरस के टीके के मानव परीक्षण की ​शुरूआत हो गई है. यह परीक्षण कुछ स्वस्थ वॉलेंटियर्स पर किया जाना है. दुनिया भर में कोरोना वायरस के टीके को जल्द से जल्द इज़ाद करने की तक़रीबन 150 कवायदों में से अब तक केवल चीन, अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के पांच प्रयोंगों को इंसानों में इन टीकों के ट्रायल की अनुमति दी गई है.

कारोना संक्रमण

पूरी दुनिया में अब तक संक्रमित हुए लोगों की तादात 27,47,270 पहुंच गई है. 1,91,900 मौतें हुई हैं और 7,57,427 लोग ठीक भी हुए हैं.

यहां बताए गए सारे आंकड़े www.worldometers.info से लिए गए हैं.

———————————— तो दोस्तो आज का यह इंटरनेश्नल न्यूज़ बुलेटिन आपको कैसा लगा. इस बारे में ज़रूर कमेंट करें. नमस्कार!

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©