ग़ज़ा में हमास के ठिकानों पर इसराएली हमला

Updated: Aug 4, 2020

सेना ने अपने एक बयान में इसे हमास की कार्रवाई का एक सटीक जवाब बताया है. हालांकि हमास ने इस बात की ज़िम्मेदारी से इनकार किया है कि उसने इसराएल की ओर कोई रॉकेट दागा था.

- khidki desk

इसराएली सेना ने दावा किया है कि उसने रविवार की शाम को इसराएल की ओर दागे गए एक रॉकेट लांचर की जवाबी कार्रवाई में ग़ज़ा पट्टी में फ़लस्तीनी संगठन हमास के कई ठिकानों पर रॉकेट दागे हैं.


सेना ने अपने एक बयान में इसे हमास की कार्रवाई का एक सटीक जवाब बताया है. हालांकि हमास ने इस बात की ज़िम्मेदारी से इनकार किया है कि उसने इसराएल की ओर कोई रॉकेट दागा था लेकिन इसराएली सेना ने अपने बयान में कहा गया है, ''ग़ज़ा से होने वाली हर एक गतिविधि के लिए हम हमास को क़ुसूरवार मानते हैं.''


इससे कुछ घंटों पहले सेना ने अपने एक दूसरे बयान में कहा था कि दक्षिणी इसराएल के एक थिएटर में फ़िल्म देख रहे कुछ परिवारों को उस वक़्त फ़िल्म छोड़कर बॉम शैल्टर्स की ओर भागना पड़ जब कि ग़ज़ा से हमास की ओर से दागा गया एक रॉकेट लॉंचर ने पास ही धमाका किया. हालांकि इस हमले में किसी के मारे जाने की ख़बर नहीं है.


इधर फ़लस्तीनी संगठन हमास ने कहा है कि इसराएल की यह कार्रवाई संघर्ष को बढ़ावा देने वाली है.


इसराएली सेना ने इस हमले में आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया था. हमले में हमास के भूमिगत ठिकानों के अलावा सुरंग बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले कंक्रीट उत्पादन केंद्रों को भी निशाना बनाया है. सेना का दावा है कि इस हमले में हमास को भारी क्षति हुई है.