350 से अधिक हाथियों की रहस्यमय मौत

हाथियों की रहस्यमय मौत का पहला मामला मई में सामने आया था. इसके बाद लगातार मौत हुईं और जून के अंत तक आंकड़ा 350 को पार कर गया है.

- Khidki Desk


अफ्रीकी देश बोत्सवाना में पिछले दो महीने में 350 से अधिक हाथियों की रहस्यमय ढंग से मौत हो गई है. मामला ओकावांगो डेल्टा का है जो देश के उत्तरी हिस्से में है. अफ्रीका में सबसे ज्यादा हाथी यहीं पाए जाते हैं.


हाल ही में हाथियों की उपग्रह से ली गई कई तस्वीरें सामने आई हैं, जो चौंकाने वाली हैं. 2 महीने से अधिक समय बीतने के बावजूद मौत की वजह पता नहीं चल पाई है.


हाथियों की रहस्यमय मौत का पहला मामला मई में सामने आया था. इसके बाद लगातार मौत हुईं और जून के अंत तक आंकड़ा 350 को पार कर गया है. इससे पहले जिम्बाब्वे में शिकारियों द्वारा जानवरों को सायनाइड देने का मामला सामने आया था.


2018 में बोत्सवाना में 90 हाथियों के शव मिले थे. इनमें ज्यादातर ऐसे थे, जिनकी हत्या दांतों के लिए की गई थी. ब्रिटेन के नेशनल पार्क रेस्क्यू के कंजर्वेशन डायरेक्टर डॉ. नियाल मैक्केन के मुताबिक, हाथियों की मौत बड़े स्तर पर हुई है. इससे पहले ऐसा मामला नहीं देखा गया है. सूखे की स्थिति को अलग कर दें तो नहीं लगता है कि इनकी मौत इससे पहले किसी दूसरी चीज से हुई होगी.


उनके सहयोगियों ने मई की शुरुआत से लेकर अभी तक ओकावांगो डेल्टा में 350 से अधिक मृत हाथियों की पहचान की है. सरकार ने लैब में जांच कराई है, लेकिन अब तक नतीजे सामने नहीं आए हैं.


वैज्ञानिकों ने सरकार से हाथियों की जांच करने का आग्रह किया है ताकि ये साफ हो सकते कि इनसे इंसानों के लिए कोई खतरा नहीं है और न ही इंसानों से कोई संक्रमण इनमें पहुंचा.

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©