'नई single-shot, Corona Vaccine सु​रक्षित और प्रभावी'

बीते एक साल से अधिक समय से Covid-19 से जूझ रही दुनिया के लिए एक अच्छी ख़बर अमेरिका से आ रही है जहां अमेरिकी नियंत्रक FDA ने Single-Shot कोरोनावायरस वैक्सीन को सुरक्षित और प्रभावी बताया है. अब तक उपलब्ध वैक्सीनों की तुलना में इस वैक्सीन की ख़ासियत यह है कि एक तो यह सिंगल शॉट है और दूसरी वैक्सीनों की तुलना में सस्ती होगी.

- Khidki Desk


अमेरिकी नियंत्रक United States Food and Drug Administration यानि FDA ने Johnson & Johnson की ओर से बनाई गई सिंगल-शॉट, Coronavirus Vaccine को ट्रायल्स में सुरक्षित और प्रभावी बताया है. बुधवार को FDA ने एक डॉक्युमेंट जारी करते हुए यह जानकारी दी.


अमेरिका में अब इस तीसरी वैक्सीन के आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल का रास्ता खुल सकता है. कुछ ही दिनों में इस वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंज़ूरी दी जा सकती है.


FDA के स्वतंत्र विशेषज्ञों का एक पैनल शुक्रवार को इस वैक्सीन को मंज़ूरी दिए जाने के सिलसिले में एक बैठक करेगा. हालांकि यह पैनल FDA की ओर से जारी डॉक्यूमेंट के बावजूद इस सिंगल शॉट वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए बाध्य नहीं है.


इससे पहले FDA ने अमेरिका में Pfizer और Moderna की वैक्सीनों का इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी.


Johnson & Johnson की नई वैक्सीन इन दोनों ही वैक्सीनों की तुलना में सस्ती है और सिंगल शॉट यानि महज़ एक बार लेने वाली है. ऐसे में इस वैक्सीन को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.