'रूस में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रसार के मद्देनजर इस साल सभी सामूहिक कार्यक्रम स्थगित'

आज है 9 मई, दिन शनिवार, आप अभिनव श्रीवास्तव से सुन रहे हैं खिड़की इंटरनेश्नल बुलेटिन. यहां हर रोज़ हम आपके लिए लेकर आते हैं दुनिया भर की अहम ख़बरें.

-Khidki desk




विश्व स्वास्थ संगठन ने कहा है कि अगर दुनिया को कोरोनावायरस से फ़ैले प्रकोप को सम्हालना है तो, दुनिया भर के देशों को सार्वजनिक स्वास्थ निगरानी के बुनियादी सिद्धांतों को लागू करना होगा.

अधिक से अधिक सतर्कता बरतने की यह अपील इस आलोक में की गई है कि लॉकडाउन के चलते आर्थिक चुनौतियों से परेशान अधिकतर देश अर्थव्यवस्थाओं को दोबारा चालू करने के प्रयास कर रहे हैं. लीडिंग साइंस जर्नल द लैंसेट ने ज़ैयर बोलसोनारो को कोरोना वायरस महामारी के ख़िलाफ़ जूझने में सबसे बड़ा ख़तरा बताया है। लैंसेट ने अपने सम्पादकीय में राष्‍ट्रपति बोलसोनारो की तीखी आलोचना की है। लैंसेट ने बोलसोनारो की लापरवाही और सोशल डिस्‍टेंसिंग जैसे क़दमों को लेकर उनके रूख़ के साथ ही लॉकडाउन को लेकर उनके रवैये, के आधार पर उनकी यह आलोचना की है। इस सम्पादकीय में कहा गया है कि ब्राजील के गर्वनर्स की तरफ़ से कोविड-19 के जिन उपायों का ऐलान किया गया है उनका उल्‍लंघन करके राष्‍ट्रपति लोगों को जोख़िम में डाल रहे हैं। सम्पादकीय ने बोलसोनारो की आलोचना करते हुए यह तक कह दिया है कि हाल में स्वास्थ्य मंत्री को हटाना और न्‍याय मंत्री का इस्‍तीफ़ा स्‍वास्‍थ्‍य आपातकाल के बीच लोगों का ध्‍यान बांटने की कोशिश थी। दरअसल बोलसोनारो ने इस महामारी के ख़तरे के बीच कई बेतुके बयान दिए हैं। बीते दिनों उन्होंने एक सवाल का जवाब देते हुए कोरोना को ख़तरा मानने से ही इनकार कर दिया था। वे दुनिया भर में तबाही मचा चुके कोरोना वायरस को मामूली फ्लू कह चुके हैं. ब्राजील में अभी तक कोरोना (Covid-19) के 1,45,800 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि करीब 10,000 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गयी है.

रूस में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रसार के मद्देनजर इस साल सभी सामूहिक कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए

इधर रूस की दूसरे विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी पर जीत की 75वीं सालगिरह का समारोह बीते शनिवार को बहुत सादगी से मनाया गया। राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने हर साल रेड स्क्वायर पर होने वाले विजयी दिवस के मुख्य समारोह को पिछले महीने ही स्थगित कर दिया था। पुतिन ने बताया कि हालांकि इस विजयी समारोह का रूस के लोगों के लिए बड़ा महत्व है लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे को देखते किसी सामूहिक कार्यक्रम को करने का जोखिम नहीं लिया जा सकता। रूस ने कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 1,87,859 मामले दर्ज किए जा चुके हैं जबकि 1,723 लोगों की मौत हो चुकी है।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फ़तह अल सीसी ने देश में आपातकालीन परिस्थितियों से जुड़े क़ानून में एक संशोधन को मंज़ूरी दे दी

जिसके मुताबिक़ राष्ट्र​पति और सुरक्षा एजेंसियों को अतिरिक्त शक्तियां मिल जाएंगी। सरकार का कहना है कि यह क़दम मौजूदा कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए बेहद अहम था। हालांकि मानवाधिकार समूहों ने इस क़दम की आलोचना की है. उनका कहना है कि सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ पर आई इस आपदा का ग़लत फ़ायदा उठाया है. मिस्र के पहले से ही शोषक आपतकालीन क़ानूनों में सुधार करने के बजाय उसे और विस्तार दे दिया गया है। इस नए संशोधन के बाद राष्ट्रपति कोरोना वायरस को फ़ैलने से रोकने के लिए कोई भी क़दम उठा सकेंगे. इसमें स्कूलों और यूनिवर्सिटीज़ को बंद करने से लेकर विदेशों से लौटे लोगों को क्वारंटीन करने जैसे क़दम शामिल हैं. लेकिन इसके साथ ही इन शक्तियों को इस्तेमाल कर सार्वजनिक आयोजनों और न​जी बैठकों, प्रदर्शनों आदि पर भी रोक लगाई जा सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सौद के साथ शुक्रवार को फोन पर बातचीत कर दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी की प्रतिबद्धता को फिर से दोहराया है।

बीते दिनों तेल उत्पादन मुद्दे पर अमेरिका और सऊदी अरब के बीच तनाव बढ़ गया था। ऐसी ख़बरें आ रही थीं कि अमेरिका सऊदी अरब से अपने एंटी मिसाइल सिस्टम और फाइटर एयरक्राफ्ट्स हटाने की तैयारी में है। अमेरिका ने ये मिसाइलें ईरान से सऊदी अरब की रक्षा करने के लिए तैनात की हैं। ट्रम्प ने कहा था कि अगर सऊदी अरब और रूस पेट्रोलियम निर्यात देशों के संगठन (ओपेक) के साथ तेल उत्पादन में कटौती करने और बाजार को स्थिर करने के लिए सहमत नहीं होते तो अमेरका खाड़ी देशों से अपनी सेनाएं वापस बुला लेगा। हालांकि सऊदी अरब द्वारा तेल उत्पादन में कटौती करने के सहमति बन जाने की बात सार्वजनिक करने के बाद ट्रम्प ने शुक्रवार को उसे धन्यवाद कहा।

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

उप-राष्ट्रपति माइक पेंस की प्रेस सेक्रेटरी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। इस तरह व्हाइट हाउस में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर दो हो गई है। ट्रंप ने कहा कि केटी आज अचानक कोरोना पॉजिटिव पाई गईं। उन्होंने कहा कि वह उनके संपर्क में नहीं रहे, लेकिन उप-राष्ट्रपति के संपर्क में रहीं। हालांकि, माइक पेंस का कोरोना टेस्ट हुआ, जिसमें उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इससे पहले व्हाइट हाउस की सुरक्षा में लगा एक सुरक्षाकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उप-राष्ट्रपति माइक पेंस का रोजाना कोरोना टेस्ट कराने का फैसला लिया गया था। ट्रंप ने गुरुवार को स्वयं इसकी जानकारी दी थी।

कोरोना संक्रमण

दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक हुई मौंतें ढाई लाख का आंकड़ा पार कर चुकी हैं. दुनियाभर में कारोना संक्रमण की तादात 40,35,082 पहुंच गई है. दुनिया भर में अब तक कुल मौतों का आंकड़ा 2,76,713 दर्ज किया गया है और 14,00,294 लोगों को सुरक्षित बचाया जा सका है.

यहां बताए गए सारे आंकड़े www.worldometers.info से लिए गए हैं.

आप जिस भी प्लेटफॉर्म पर खिड़की को सुन रहे हैं लाइक और शेयर करना ना भूलें.


खिड़की के यूट्यूब चैनल को भी सब्स्क्राइब करें और बैल आइकन टैप कर लें ताकि हर अपडेट आपको मिलती रहे.. नमस्कार!