'सऊदी युवराज MBS को दी जाए सज़ा'

पत्रकार Jamal Khashoggi की मंगेतर हैटिस केंगिज ने यह मांग एक अमेरिकी ख़ुफ़िया रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद उठाई है, जिसमें बताया गया है कि Mohammed Bin Salman ने खाशोगी की हत्या की अनुमति दी थी.

- Khidki Desk

सऊदी के पत्रकार जमाल खाशोगी की मंगेतर हैटिस केंगिज ने मांग की है कि खाशोगी की हत्या के मामले में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस को बिना देर किए सज़ा दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा है कि इससे सिर्फ वो इंसाफ ही नहीं मिलेगा जिसकी उन्हें दरक़ार है, बल्कि ऐसा करने से इस तरह की घटनाओं को दोबारा होने से रोका जा सकेगा.


केंगिज ने यह मांग एक अमेरिकी ख़ुफ़िया रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद उठाई है जिसमें बताया गया है कि मोहम्मद बिन सलमान ने खाशोगी की हत्या की अनुमति दी थी.

सऊदी प्रिंस के ख़िलाफ़ इस मामले में कोई सख़्त कार्रवाई न किए जाने को लेकर आलोचना का सामना कर रहे अमेरिका ने सोमवार को अपना बचाव करते हुए कहा कि वह मोहम्मद बिन सलमान पर किसी तरह का प्रतिबंध इसलिए नहीं लगा रहा, क्योंकि सउदी अरब के साथ अपने संबंधों को पटरी पर लाना उसकी प्राथमिकता है.


वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि बाइडन प्रशासन सउदी-अमेरिका संबंधों को फिर से संतुलित करना चाहता है न कि उसे तहस नहस करना. अगर बाइडन ने कोई सख्त कदम उठाया होता तो रियाद में अमेरिकी प्रभाव कम होने का ख़तरा था.


हालॉंकि अमेरिका का यह रुख़ राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से बीते दिनों में लोकतंत्र के प्रति दिखाई गई उन प्रतिबद्धताओं के विप​रीत है जिसमें उन्होंने मानवाधिकारों और क़ानून के शासन को अमेरिका के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना था. बीते दिनों सऊदी के शाह से हुई बातचीत में भी उन्होंने इन मूल्यों पर ज़ोर डाला था.




SUPPORT US TO MAKE PRO-PEOPLE MEDIA WITH PEOPLE FUNDING.

Subscribe to Our Newsletter

© Sabhaar Media Foundation

  • White Facebook Icon

Nainital, India