सर्बिया में जबरदस्त जीत की ओर राष्ट्रपति व्यूसिक

इस पूर्वानुमान के मुताबिक़ राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर व्यूसिक की सर्बियन प्रोग्रेसिव पार्टी को 62.4 वोट पड़ते दिख रहे हैं, जबकि मौजूदा सरकार में गठबंधन कर रही सोशलिस्ट पार्टी, महज़ 10.7 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे स्थान पर है.

- Khidki Desk


PC: Aleksandar Vucic, (Twitter Handle)

यूरोपीय देश स​र्बिया के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर व्यूसिक की सत्तारुढ़ सर्बियन प्रोग्रेसिव पार्टी (SNS) रविवार को हुए संसदीय चुनावों में एक ​बार फिर जीत दर्ज़ कराती नज़र आ रही है. इप्सॉस एंड सेसिड के एक्ज़िटपोल्स ने राष्ट्रपति व्यूसिक की यह जीत दर्शाई है.


इस पूर्वानुमान के मुताबिक़ पार्टी को 62.4 वोट पड़ते दिख रहे हैं जबकि मौजूदा सरकार में गठबंधन कर SNS को समर्थन दे रही सोशलिस्ट पार्टी, महज़ 10.7 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे स्थान पर है.


अगर यह आंकड़े वास्तविकता में तब्दील होते हैं तो यह रुढ़िवादी रुझान वाली सर्बियन प्रोग्रेसिव पार्टी की प्रचंड बहुमत के साथ जीत होगी.


इधर तीसरे स्थान पर दिख रही सेंटर टु राइट मानी जाने वाले सर्बियन प्रैट्रियोटिक अलाइंस को 4.1 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं. इस पार्टी का नेतृत्व सर्बिया के मशहूर वॉटर पोलो खिलाड़ी अलेक्जेंडर सेपिक कर रहे हैं.


कुछ विपक्षी पार्टियों ने इन रूझानों को ख़ारिज़ करते हुए आरोप लगाया है कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं हुए है और मीडिया पर राष्ट्रपति व्यूसिक की ज़बरदस्त जकड़ ने चुनावों को प्रभावित किया है.


कोरोनावायरस का असर इस बार सर्बिया के चुनावों में भी देखा गया है. यहां 2016 में हुए चुनावों में 56.7 प्रतिशत वोटिंग हुई थी लेकिन इस बार लगभग 48 प्रतिशत वोट ही डाला गया.


हालांकि आधिकारिक तौर पर स्टेट-इलैक्शन कमिशन परिणाम और कुल पड़े वोटों के इस आंकड़े को सोमवार की शाम तक घोषित करेंगे.

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©