'फिर खोली जाए सीरिया बॉर्डर क्रॉसिंग्स' : ब्लिंकन

ब्लिंकन ने ये बातें सोमवार को सीरिया के हालात पर चर्चा के लिए बुलाई गई सुरक्षा परिषद की एक वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही.

- Khidki Desk

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा कि सीरिया में रूस की ओर से बंद किए गए बॉर्डर क्रॉसिंग्स को फिर से खोला जाए.


उन्होंने कहा कि युद्ध से तबाही झेल रहे सीरिया के लोगों तक मदद पहुंचाने में दिक्कत आ रही है, इसलिए इनका खोला जाना जरूरी है. इस मामले पर अपनी आंखें मूंदे रखने के लिए उन्होंने दुनिया के ताकतवर देशों की आलोचना की.

ब्लिंकन ने ये बातें सोमवार को सीरिया के हालात पर चर्चा के लिए बुलाई गई सुरक्षा परिषद की एक वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही. दस सालों के संघर्ष से तबाह सीरिया में लोग यूएन की ओर से भेजी जाने वाली राहत सामग्री पर निर्भर करते हैं.


जुलाई 2020 से यह राहत सिर्फ तुर्की से लगी बाब अल हवा सीमा से ही पहुंच पा रही है. सीरिया के तानाशाह बशर अल असद को समर्थन देने वाला और यूएन में वीटो की ताकत रखने वाला रूस दूसरी जगह सीमाओं को खोलने के प्रस्तावों को पास नहीं होने देता.उसका तर्क है कि ऐसा करने से सीरिया सरकार की संप्रभुता प्रभावित होेती है.