सवाल बरक़रार, कब तक बनेगा कोरोना का टीका?

दो दिन पहले ट्रम्प ने फिर दावा किया था कि इस साल के अंत से बहुत पहले ही टीका बन जाएगा लेकिन अब अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख डॉ. स्टीफ़न हान ने कहा है, ''मैं नहीं अनुमान लगा सकता कि कब तक कोरोना वायरस का टीका उपलब्ध हो पाएगा.''

- Khidki Desk


अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख डॉ. स्टीफ़न हान ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के दिन दिए उस बयान पर शंका जताई है जिसमें उन्होंने कहा था कि कोरोनावायरस का टीका इस साल के ख़त्म होने से क़ाफ़ी पहले तैयार हो जाएगा.


रविवार को हान ने कहा, ''मैं नहीं अनुमान लगा सकता कि कब तक कोरोना वायरस का टीका उपलब्ध हो पाएगा.'' हान ने अपनी बात में यह भी जोड़ा कि टीके का विकास जानकारी और विज्ञान के ज़रिए ही होगा. हान कोरोना व्हॉइट हाउस की कोरोना टास्क फ़ोर्स के भी सदस्य हैं.


ट्रम्प लगातार इस टीके के इस साल के अंत तक तैयार हो जाने का दावा करते रहे हैं लेकिन संक्रामक रोगों से जुड़े कई वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी इस दावे पर संशय जाताते रहे हैं. ट्रम्प के इस तरह के दावों को आगामी चुनावों के मद्देनज़र उनकी एक चुनावी रणनीति के तौर पर भी देखा जा रहा है.


अमेरिका कोरोना के संक्रमण और मौतों के मामलों के लिहाज़ से दुनिया में शीर्ष पर है और इसके लिए ट्रम्प की शुरूआत से ही बरती गई लापरवाही को एक वजह माना जा रहा है.