ऑस्ट्रलिया में फ़ेसबुक पर नहीं दिखाई दी कोई ख़बर

यह क़दम फ़ेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित एक क़ानून के ख़िलाफ़ उठाया है जिसके तहत फ़ेसबुक और गूगल जैसे टैक जाइंट्स को अपने प्लैटफ़ॉर्म्स पर सर्कुलेट होने वाले न्यूज़ कंटेंट के लिए मी​डिया घरानों को पैसा देना होगा.

- Khidki Desk

फ़ेसबुक ने ऑस्ट्रलियाई यूज़र्स के लिए अपने प्लैटफ़ॉर्म पर न्यूज़ कंटेंट को शेयर करने या देखने से ब्लॉक कर दिया है. आज की सुबह जब ऑस्ट्रेलियाई लोग जगे तो उन्हें फ़ेसबुक में से सारी स्थानीय और ग्लोबल ख़बरें नदारत दिखीं. कई सरकारी स्वास्थ, आपातकालीन सेवाओं और भी दूसरी चीज़ों से जुड़े पेज ग़ायब थे. विदेशों में भी किसी ऑस्ट्रेलियाई समाचार माध्यमों के फ़ेसबुक पेज़ों को नहीं देखा जा सका.


यह क़दम फ़ेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित एक क़ानून के ख़िलाफ़ उठाया है जिसके तहत फ़ेसबुक और गूगल जैसे टैक जाइंट्स को अपने प्लैटफ़ॉर्म्स पर सर्कुलेट होने वाले न्यूज़ कंटेंट के लिए मी​डिया घरानों को पैसा देना होगा. इन कंपनियों का कहना है कि इस क़ानून में इंटरनेट कैसे काम करता है इस बात का बोध नहीं झलकता और यह ग़लत तरीक़े से उनके प्लैटफॉर्म्स को दंडित कर रहा है.

इधर आस्ट्रेलिया की सरकार का कहना है कि फ़ेसबुक ने जो बैन समाचार माध्यमों पर लगाया है उसने इसकी विश्वसनीयता को ख़तरे में डाल दिया है. कम्युनिकेशन मिनिस्टर पॉल फ़्लैचर ने कहा है कि सरकार, बुधवार को संसद के निचले सदन में पास हो गए इस क़ानून की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी. उन्होंने कहा, ''फ़ेसबुक को सावधानी के साथ इस बारे में सोचना चाहिए कि ऐसे क़दम के उसकी शाख़ और मूल्यों के लिए क्या मायने हैं.''


इधर ऐसी ही एक ख़बर में गूगल, मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डाक Rupert Murdoch के News Corporation को उसके मीडिया घरानों से मिलने वाले न्यूज़ कंटेंट के लिए पैस देने पर राजी हो गया है.



News Corporation ने कहा है कि वह गूगल के साथ अपनी स्टोरीज़ को ''सिग्निफ़िकेंट पेमेंट्स'' के साथ साझा करेगा. मर्डाक लंबे समय से गूगल और दूसरे इंटरनेट प्लैटफ़ॉर्म्स पर इस बात का दबाव बनाते रहे हैं कि उन्हें मीडिया कंपनियों को उनकी सामग्री के लिए भुगतान करना चाहिए। आॅस्ट्रेलिया और दूसरी जगहों पर भी कंपनियों और राजनेताओं की ओर से पड़ रहे दबावों के बीच गूगल ने कहा है कि वह कुछ पब्लिशर्स को उनकी स्टोरीज़ के लिए भुगतान देना शुरू करेगा।


रूपर्ट मर्डाक की News Corporation कंपनी, The Sun, The Times, the Wall Street Journal और the Australian जैसे बड़े ​मीडिया हाउसेज़ की मालिक है.

SUPPORT US TO MAKE PRO-PEOPLE MEDIA WITH PEOPLE FUNDING.

Subscribe to Our Newsletter

© Sabhaar Media Foundation

  • White Facebook Icon

Nainital, India