ट्रम्प बोले, ज्यादा कोरोना संक्रमण अमेरिका के लिए “सम्मान का तमगा”

राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि "अमेरिका ने किसी भी दूसरे देश की तुलना में जांचें अधिक कराई, है इसलिए अमेरिका में संक्रमण के मामले अधिक हैं, और मैं इसे कोई बुरी चीज़ नहीं मानता. मैं तो यह मानता हूं कि यह तो एक अच्छी चीज़ है, सम्मान की बात है.”

-khidki desk




अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि दुनिया भर में कोविड—19 के सबसे अधिक संक्रमण, अमेरिका में पाया जाना एक 'सम्मान के तमगे' की तरह है. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि अमेरिका ने दुनिया के किसी भी दूसरे देश की तुलना में सबसे अधिक जांचें करवाई जिसके चलते यहां ज़्यादा संक्रमण के मामलों को दर्ज किया जा सका.


राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा है,


'' बहरहाल! जब आप कहते हैं कि हम संक्रमण के मामले में शीर्ष पर हैं तो ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने किसी भी दूसरे देश की तुलना में जांच अधिक कराई. यह आंकड़ा तक़रीबन 1 करोड़ चालीस लाख के आसपास है. पहले यह कहा जा रहा था कि यह एक करोड़ बीस लाख या पच्चीस लाख के आस पास है लेकिन यह आकड़ा 1 करोड़ चालीस लाख के आसपास पहुंच गया है. तो हमने 1 करोड़ चालीस लाख लोगों के टेस्ट कराए हैं. अगर जर्मनी में 20 लाख लोगों के टेस्ट हुए तो यह बहुत अधिक है. और उसके अलावा दूसरे देशों बस 10 लाख टेस्ट करवाए हैं. तो इसलिए जब हम 1 करोड़ चालीस लाख लोगों की जांच करा रहे हैं तो हमें इसलिए अधिक मामले मिल रहे हैं. इनमें से कई सारे लोग बहुत बीमार नहीं हैं. लेकिन वह भी एक मामले की तरह दर्ज हैं. और संक्रमितों के ये आंकड़े इसलिए भी अधिक हैं कि हम एक बहुत बड़ा देश हैं. ये वजहें हैं कि हमारे यहां मामले अधिक हैं, और मैं इसे कोई बुरी चीज़ नहीं मानता. मैं तो यह मानता हूं कि यह तो एक अच्छी चीज़ है, सम्मान की बात है. अगर हमने 1 करोड़ चालीस लाख के बजाय 10 लाख लोगों के टेस्ट कराए होते तो हमारे मामले भी बेहद कम होते. तो इसलिए में इसे एक 'सम्मान के तमगे' की तरह देखता हूं.''


हालांकि अमेरिका में सिर्फ़ संक्रमितों की ही संख्या अधिक है ऐसा नहीं है जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी सबसे अधिक है. इसलिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और उनकी सरकार कोरोनावायरस से निपटने में उनकी कोशिशों की काफ़ी आलोचना हो रही है. अमेरिका में अब तक संक्रमण के कुल 49,86,332 मामले सामने आए हैं और मरने वालों की संख्या भी 93,533 तक पहुंच गई है.

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©