कोरोना से बचने के लिए ख़ुद ट्रम्प ले रहे हैं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन

विशेषज्ञों की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन खा रहे हैं.

- Khidki Desk

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह कोरोनोवायरस को दूर रखने के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल कर रहे हैं. चिकित्सा जगत और जानकार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिहाज़ से इस दवा को असुरक्षित बता चुके हैं. व्हाइट हाउस में बोलते हुए ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने हाल ही में मलेरिया और ल्यूपस की दवा लेना शुरू किया है, हालांकि जब उनसे पटलकर पूछा गया कि क्या उन्होंने ऐसा विशेषज्ञों की सलाह पर किया है तो उन्होंने कहा: "मैं इसे लगभग डेढ़ सप्ताह से ले रहा हूं और मैं अब भी यहां हूं." बात दें कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने पिछले महीने एक सलाह जारी करते हुए कहा था कि कोरोना संक्रमण के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन सुरक्षित और प्रभावी दवा नहीं है. इस रिपोर्ट के अनुसार, यह दवा COVID -19 रोगियों में गंभीर हृदय समस्याओं का कारण बन सकती है. वहीं रोग नियंत्रण केंद्र (CDC) भी यह कह चुका है कि COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने के लिए कोई अनुमोदित ड्रग या थैरेप्यूटिक्स नहीं हैं. इतना ही नहीं पिछले महीने अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन, अमेरिकन फार्मासिस्ट एसोसिएशन और अमेरिकन सोसाइटी ऑफ हेल्थ-सिस्टम फार्मासिस्टों ने संयुक्त बयान जारी कर COVID-19 की रोकथाम के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग का विरोध किया था. लेकिन इन सबके उलट हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से गंभीर दुष्प्रभावों की रिपोर्टों को खारिज करते हुए राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा: ‘मैं आपको बता सकता हूं, अब तक मैं ठीक लग रहा हूं.’

उन्होंने कहा कि उन्होंने जो केवल नकारात्मक सुना था, वह बहुत ही अवैज्ञानिक रिपोर्ट से था'. ज़ाहिर है कि ट्रम्प के इस बयान को उन बयानों के सिलसिले के रूप में देखा जा सकता है जिसमें वह लगातार अमेरिकी एजेंसियों की स्वास्थ्य चेतावनियों को नजरअंदाज कर रहे हैं। इससे पहले वे कोरोना से लड़ने के लिए कीटनाशकों के इस्तेमाल का भी समर्थन कर चुके हैं.