ट्रम्प का विदेशियों पर निशाना, फ्रीज़ किए नए वीज़ा

निलंबित किए जाने वाले वीज़ा में एच 1 बी और एच 4 जैसे वीजा शामिल हैं. इस फ़ैसले से तक़नीकी के क्षेत्र के उच्च दक्षता वाले, ग़ैर-कृषि कार्यों के सीज़नल हैल्पर्स और कई कंपनियों के टॉप एक्ज़िक्यूटिव्स प्रभावित होंगे.

- Khidki Desk



अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने 2020 के आख़िर तक के लिए विदेशी नागरिकों के ग्रीन कार्डस् पर रोक को और बढ़ा दिया है और नए विज़ा स्थगित कर दिए हैं. इसके तहत अब इस साल के अंत तक दूसरे देशों से अमेरिका में आने वाले कामगारों को अब वर्क वीज़ा नहीं मिल पाएगा.


निलंबित किए जाने वाले वीजा में एच 1 बी और एच 4 जैसे वीजा शामिल हैं. इस फ़ैसले से तक़नीकी के क्षेत्र के उच्च दक्षता वाले, ग़ैर-कृषि कार्यों के सीज़नल हैल्पर्स और कई कंपनियों के टॉप एक्ज़िक्यूटिव्स प्रभावित होंगे.


व्हॉइट हाउस प्रशासन ने एक प्रेस ब्रीफ़ के दौरान बताया कि इस फ़ैसले से तक़रीबन 5 लाख 25 हज़ार लोग प्रभावित होने हैं. डेढ़ लाख से अधिक लोगों को ग्रीन कार्ड वीज़ा नहीं मिल पाएगा, जिसके ज़रिए विदेशी लोगों को अमरीका की स्थायी नागरिकता दी जाती है. हालांकि अभी जिनको वीज़ा मिला हुआ है, उपनर इस नए आदेश को कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

व्हॉइट हाउस ने कहा है कि कोरोनावायरस के बाद बुरी तरह से जूझ रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था में इस क़दम से अमेरिका के लोगों के लिए नए रोजगार पैदा होंगे.

हालांकि आलोचक कह रहे हैं कि ट्रम्प कोरोना महामारी के बहाने से अपने पुराने एजेंडे के तहत इमिग्रेशन क़ानूनों को सख़्त बना रहे हैं.

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©