व्यापार के लिए 'अनुकूल परिस्थितियां' बनाकर रखेंगे अमेरिका-चीन

एक दूसरे के ख़िलाफ़ बयानबाज़ी के शीतयुद्ध के बीच अमेरिका और चीन के व्यापार प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को दोनों देशों के बीच जनवरी में हुए एक समझौते के मुताबिक़ व्यापार के लिए ''अनुकूल परिस्थितियां'' बनाने पर सहमति जताई.

- Kdhidki Desk


चीन ने बताया है कि चीन के वाइस प्रीमियर लिउ हे, जो कि चीन की ओर से वार्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उन्होंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइज़र और अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्यूचिन ने फ़ोन पर वार्ता की है.

अमेरिकी वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक नोटिस में बताया गया है, ''दोनों ओर से व्यापक आर्थिक और सार्वजनिक स्वास्थ सहयोग को मज़बूत करने की बात कही गई है ताकि अमेरिका-चीन आर्थिक और व्यापार समझौते के पहले चरण को लागू करने के लि अुनकूल परिस्थितियां बनाई जा सकें.'' दोनों ही देश संवाद और सहयोग बनाए रखने पर भी सहमत हुए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प कोरोना वायरस को जानबूझकर फ़ैलाने का आरोप लगाते हुए चीन पर हमलावर हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके पास सबूत हैं कि कोरोना वायरस की चीन की एक लैब से शुरूआत हुई थी. वहीं चीन ने भी पलटवार करते हुए अमेरिकी नेतृत्व की आलोचना की है और कहा है कि कोरोना वायरस को नहीं सम्हाल पाने की अपनी असफलता को छिपाने के लिए ट्रम्प और दूसरे अमेरिकी नेता चीन पर आरोप लगा रहे हैं.

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©