अमेरिकी संसद पर फिर से हमला

घटना के बारे में पुलिस का कहना है कि एक कार ने सुरक्षा बैरिकेड में टक्कर मारी, जिसके बाद उसके ड्राइवर ने पुलिसकर्मियों पर चाकू से हमला किया. इसके बाद पुलिस अफ़सरों ने संदिग्ध पर गोली चलाई जिसके बाद उसकी मौत हो गई.

- Khidki Desk


वॉशिंग्टन में यूएस कैपिटल बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स पर शुक्रवार को स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर एक बजे एक संदिग्ध कार चालक ने सुरक्षा घेरे के पहले सर्कल पर बैरिकेड में अपनी कार से टक्कर मार दी. इस हमले में एक पुलिस अफ़सर की मौत हो गई है जबकि एक अन्य अफ़सर ज़ख़्मी हैं. उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. कैपिटल बिल्डिंग के आसपास भारी सुरक्षाबल को तैनात कर दिया गया है. वहां मौजूद लोगों को इलाक़े को ख़ाली छोड़ देने के लिए कहा गया है.


घटना के बारे में पुलिस का कहना है कि एक कार ने सुरक्षा बैरिकेड में टक्कर मारी, जिसके बाद उसके ड्राइवर ने पुलिसकर्मियों पर चाकू से हमला किया. इसके बाद पुलिस अफ़सरों ने संदिग्ध पर गोली चलाई जिसके बाद उसकी मौत हो गई.


संदिग्ध हमलावर की पहचान 25 वर्षीय नोआह ग्रीन के तौर पर की गई है. अमेरिका के सीबीएस न्यूज़ ने भी हमलावर की पहचान की पुष्टि की है. अधिकारियों का कहना है कि उसका कोई पुलिस रिकॉर्ड मौजूद नहीं है और उसका सेना से कोई संबंध रहा हो ऐसा भी नज़र नहीं आता है.वहीं हमले में मारे गए पुलिस अफ़सर की पहचान सार्वजनिक कर दी गई है.



महज तीन महीने के अंतराल पर यूएस कैपिटल बिल्डिंग पर हमले की यह दूसरी घटना है. इससे पहले 6 जनवरी को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की दंगाई भीड़ कैपिटल बिल्डिंग पर हथियारों के साथ घुस गई थी और वहां पर उत्पात मचाया था.


उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस घटना पर दुख जताया है। उन्होंने मारे गए पुलिस अधिकारी के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने टृवीट करके कहा की हमले में मारे गए पुलिस अधिकारी विलियम इवांस ने कैपिटल हिल को बचाने के लिए अपनी जान दे दी। 


हमले के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कार्यकारी कैपिटल पुलिस प्रमुख योगानांदा पिटमैन ने जानकारी दी कि इसके बारे में बताते हुए उन्हें गहरा दुख है कि अफ़सर विलियम बिली इवांस नहीं रहे. बताया गया है कि इवांस कैपिटल पुलिस फ़ोर्स में बीते 18 सालों से अपनी सेवाएं दे रहे थे.


प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान वॉशिंगटन डीसी के कार्यकारी पुलिस प्रमुख ने कहा कि इस हमले का आतंकवाद से कोई संबंध नज़र नहीं आता है.


शहर के मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग के कार्यकारी प्रमुख ने कहा, "यह हमला चाहे क़ानून स्थापित करने वाली संस्थाओं पर किया गया हो या किसी और पर, हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम इसके बारे में सबकुछ पता लगाएं और हम यह करेंगे."


घटना के चश्मदीदों के मुताबिक़, कॉन्स्टिट्यूशन एवेन्यू के एंट्री पॉइंट पर वाहन ने बैरिकेड को टक्कर मारी यह वह जगह है जहां से हर रोज़ कैपिटल बिल्डिंग में सीनेटर और उनका स्टाफ़ जाता है. हालांकि, कांग्रेस का सदन अभी स्थगित है जिसके कारण कैपिटल कॉम्प्लेक्स में अधिकतर राजनेता नहीं थे. राष्ट्रपति जो बाइडन दिन में ही कैम्प डेविड में एक कार्यक्रम में शिरकत करने चले गए थे.


कैपिटल पुलिस के अलर्ट सिस्टम से सभी नेताओं और उनके स्टाफ़ को ईमेल गया कि वे इमारत की खिड़कियों और दरवाज़ों से दूर हो जाएं. बाहर मौजूद सभी लोगों को सुरक्षित जगह पर छिपने के लिए कहा गया था.घटनास्थल से आ रहे फ़ुटेज में हवा में हेलीकॉप्टर को उड़ते और दो लोगों को स्ट्रेचर पर एंबुलेंस की ओर ले जाते देखा गया.