ट्रम्प के फ़ंड रोकने पर WHO ने जताया अफ़सोस

आज है 16 अप्रैल, दिन बृहस्पतिवार, आप पढ़ रहे हैं खिड़की इंटरनेश्नल बुलेटिन. यहां हर रोज़ हम आपके लिए लेकर आएंगे दुनिया भर की अहम ख़बरें.

- Khidki Desk

अप्रैल 16: खिड़की इंटरनेश्नल बुलेटिन


  • WHO का फंड रोकने के अमेरिका के क़दम की दुनिया भर में हो रही आलोचना


शुरूआत करते हैं आज की पहली ख़बर से. यह ख़बर जुड़ी है विश्व स्वास्थ संगठन से जिसके बजट में अमेरिका ने अपनी हिस्सेदारी को रोक दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को व्हॉइट हाउस में एक प्रेस वार्ता के दौरान इसकी घोषणा की थी. अमेरिका के इस क़दम की दुनिया भर में आलोचना हो रही है. कई महत्वपूर्ण व्यक्तियों और संस्थाओं ने कोरोनावायरस की लड़ाई के बीच अमेरिका के इस क़दम को ख़तरनाक बताया है.


WHO के डायरेक्टर जनरल, टेड्रोस एडहानोम ग़ेब्रेयेसॉस ने भी इस पर अफ़सोस जताया है और कहा है कि वह यह आंकलन करने की कोशिश रहे हैं कि अमेरिका के इस क़दम से संगठन के कोरोनापायरस के प्रकोप को रोकने के लिए उठाए जाने वाले प्रयासों पर क्या असर पड़ेगा. उन्होंने एक प्रेस कॉंफ्रेंस में कहा, ''हमें अफ़सोस है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने WHO की फंडिंग में रोक लगा दी है. हमें अमेरिकी जनता और सरकार की सहयोग करती है और हम दुनिया भर के कई ग़रीब और सबसे अधिक ज़रूरतमंद लोगों को मदद करने के लिए काम करते हैं. '' कोविड—19 ग़रीब या अमीर देशों में, छोटे या बड़े देशों में फ़र्क नहीं करता है. य​ह अलग अलग राष्ट्रीयता, जातीयता या विचारधाराओं में भी फ़र्क नहीं करता. और हम भी नहीं करते. यह समय है सभी एकजुट होकर अपने इस एक से संकट के ख़िलाफ़ साझी लड़ाई लड़ें.''

  • जर्मनी धीमे धीमे खोलेगा लॉकडाउन


अब रुख़ करते हैं दूसरी ख़बर की ओर. कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते लॉकडाउन झेल रही पूरी दुनिया के लिए राहत भरी ख़बरों का आना शुरू हो गया है. जर्मनी की चांस्लर एंजेला मर्कल ने जर्मनी में लॉकडाउन को धीमे धीमे खोलने की घोषणा की है. हांलाकि साथ ही उन्होंने यह भी ज़ोर देते हुए कहा है कि इतनी सख़्ती भरे क़दम उठाने के बावज़ूद भी अभी कोरोना के ख़िलाफ़ महज़ ''नाज़ुक और आंशिक सफलता ही मिली है.'' जर्मनी के रहवासियों को दी जा रही रियायतों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियम अगली 3 मई तक बरक़रार रहेंगे. मर्कल ने हिदायत दी है कि लोग सार्वजनिक जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करें और हाइज़ीन को बरक़रार रखने के लिए ''कड़ाई से एहतियात'' बरतना जारी रखें. 4 मई से जर्मनी में स्कूल भी खुल जाएंगे, लेकिन 31 अगस्त से पहले किसी भी सार्वजनिक आयोजन की इजाज़त नहीं होगी. बार, क़ैफ़े, रेस्टोरेंट्स, सिनेमाघर और दूसरी ऐसी जगहें बंद रहेंगी. जर्मनी में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण के 1,34,753 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से 3,804 लोगों की मौत हुई है.

  • दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति मून जाई-इन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने जबरदस्त ​जीत

अगली ख़बर दक्षिण कोरिया से है जहां हुए संसदीय चुनावों में राष्ट्रपति मून जाई-इन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने जबरदस्त ​जीत हासिल की है. इस जीत के पीछे निवर्तमान सरकार की कोरोनावायरस के ख़िलाफ़ सफलता को भी अहम वजह माना जा रहा है. तक़रीबन सभी वोटों की गिनती हो चुकी है और डेमोक्रेटिक पार्टी नेश्नल ऐसेम्बली की 300 में से 163 सीटें जीत चुकी है.

डेमोक्रेटिक पार्टी की सहयोगी प्लेटफॉर्म पार्टी को भी 17 सीटें मिलने की ख़बर आ रही है ऐसे में इस गठबंधन के पास पास कुल 180 सीटें हो जाएंगी और मौजूदा राष्ट्रपति मून जाई—इन के नेतृत्व में ही अगली सरकार बनना तय है.

  • 'अमेरिका ने कोरोनावायरस के प्रकोप के चरम'- ट्रम्प

अब रुख़ करते हैं आज की अगली ख़बर की तरफ़. आज की हमारी अगली ख़बर अमेरिका से है जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि 'अमेरिका ने कोरोनावायरस के प्रकोप के चरम' को पार कर लिया है. ट्रंप ने यह बात व्हॉइट हाउस में रोज़ाना की प्रेस ब्रीफ़ के दौरान कही. उन्होंने संभावना जताई है कि कुछ अमेरिकी राज्यों में जल्द ही लॉकडाउन खोल दिया जाएगा. अमेरिका पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के प्रकोप को सबसे अधिक झेलने वाला देश है. यहां 6,44,089 लोग संक्रमित हुए हैं और 28,529 मौतें हुई हैं.

  • कोरोनावायरस संक्रमण अपडेट

आइए अब पूरी दुनिया भर में कोरोना वायरस ने जो तबाही मचाई है उससे जुड़े कुछ आंकड़ों पर नज़र डालते है. अमेरिका और जर्मनी के आकड़े हम बुलेटिन में आपको पले ही बता चुके हैं. पूरी दुनिया में अब तक संक्रमित हुए लोगों की तादात 20,83,607 पहुंच गई है. 1,34,632 मौतें हुई हैं और 5,10,666 लोग ठीक भी हुए हैं. शुरूआत में इटली के हाल सबसे बुरे थे ​लेकिन अब धीरे धीरे वहां स्थिति नियंत्रण में आ रही है. यहां 165,155 लोग संक्रमित हुए हैं, 21,645 मौंतें हो चुकी हैं. स्पेन में कुल संक्रमितों की संख्या इटली से ज़्यादा है यहां 180,659 लोग संक्रमित हुए हैं लेकिन मौत का आंकड़ा यहां इटली से कम है. यहां अब तक 18,812 लोगों के मरने की ख़बर है. यहां बताए गए सारे आंकड़े www.worldometers.info से लिए गए हैं. तो दोस्तो! आज का यह इंटरनेश्नल न्यूज़ बुलेटिन आपको कैसा लगा. इस बारे में ज़रूर कमेंट करें. कृपया लाइक और शेयर करना ना भूलें. आपसे अनुरोध है खिड़की के यूट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब करें और बैल आइकन भी टैप करें ताकि हर अपडेट आपको मिलती रहे.. नमस्कार!

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

©